UAE की नई टी20 लीग के लिए KKR ने अबू धाबी फ्रेंचाइजी का किया अधिग्रहण

punjabkesari.in Thursday, May 12, 2022 - 03:16 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : कोलकाता नाइट राइडर्स ग्रुप ने यूएई की टी20 लीग के लिए अबू धाबी फ्रेंचाइजी के स्वामित्व और संचालन के अधिकार हासिल कर लिए हैं और अबू धाबी नाइट राइडर्स (एडीकेआर) को यूएई की प्रमुख टी20 लीग के अभिन्न अंग के रूप में स्थापित करेगा। इस बात की जानकारी फ्रेंचाइजी ने दी है। 

पिछले एक दशक में नाइट राइडर्स ग्रुप टी20 क्रिकेट में एक घरेलू नाम बन गया है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की स्थापना के बाद नाइट राइडर्स 2015 में कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स (टीकेआर) के मालिक बन गए। संयुक्त राज्य अमरीका में मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) में एक महत्वपूर्ण निवेश और लॉस एंजिल्स क्षेत्र में फ्रेंचाइजी स्थापित करने का इरादा भी है। 

जूही चावला और उनके पति जय मेहता के साथ बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के नेतृत्व में नाइट राइडर्स ग्रुप का यह निवेश आईपीएल, सीपीएल, एमएलसी और अब यूएई की टी20 लीग में दुनिया भर में अपनी चौथी टी20 फ्रेंचाइजी स्थापित करेगा। शाहरुख खान ने दीर्घकालिक समझौते पर टिप्पणी करते हुए कहा, कई वर्षों से, हम विश्व स्तर पर नाइट राइडर्स ब्रांड का विस्तार कर रहे हैं और संयुक्त अरब अमीरात में टी20 क्रिकेट की संभावनाओं को करीब से देख रहे हैं। हम यूएई की टी20 लीग का हिस्सा बनने को लेकर उत्साहित हैं, जो निस्संदेह बेहद सफल होगी। 

संयुक्त अरब अमीरात के टी20 लीग के अध्यक्ष खालिद अल जारूनी ने कहा, टी 20 प्रारूप को विकसित करने की प्रतिबद्धता और नाइट राइडर्स ग्रुप द्वारा दुनिया भर में फ्रेंचाइजी क्रिकेट में अपनी भागीदारी के माध्यम से एकत्र की गई विशेषज्ञता निर्विवाद है। हम यूएई की टी20 लीग के साथ जुड़ने की उनकी दूरदर्शिता से बेहद खुश हैं और हमें पूरा विश्वास है कि यह पूरे क्रिकेट समुदाय में लीग की प्रतिष्ठा और पेशेवरता को बढ़ाएगा। 

अमीरात क्रिकेट बोर्ड के महासचिव मुबाशिर उस्मानी ने कहा, हम एक फ्रेंचाइजी टीम के मालिक के रूप में लीग के साथ नाइट राइडर्स ग्रुप के जुड़ने से खुश हैं, हमें पूरा विश्वास है कि यह सहयोग नाइट राइडर्स ब्रांड और लीग दोनों के लिए पारस्परिक रूप से फायदेमंद होगा। यूएई की टी20 लीग विश्व क्रिकेट के कुछ सबसे बड़े नामों को आकर्षित करेगी और साथ ही स्थानीय और आगामी खिलाड़ियों को एक मंच और अंतरराष्ट्रीय अनुभव भी देगी। 

केकेआर और रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के सीईओ श्री वेंकी मैसूर ने कहा, हम टी20 क्रिकेट में एक वैश्विक ब्रांड के रूप में लगातार पहचाने जाने के लिए भाग्यशाली महसूस करते हैं। जैसे-जैसे टी20 क्रिकेट दुनिया भर में फैल रहा है, हम दुनिया भर में इस खेल को विकसित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए नियमित आमंत्रणों से खुश हैं। यूएई के विकास में हमारी गहरी दिलचस्पी है और हमारा विस्तार हमारी दीर्घकालिक रणनीति के अनुरूप है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News