केएल राहुल ने NCA में बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग की, जल्द वापसी की उम्मीद

punjabkesari.in Friday, Aug 18, 2023 - 06:05 PM (IST)

बेंगलुरु : केएल राहुल ने शुक्रवार को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में मैच की परिस्थितियों के अनुसार अभ्यास के दौरान काफी देर तक बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी के लिए अपनी तत्परता दिखायी जो एशिया कप और वनडे विश्व कप से पहले भारत के लिए मनोबल बढ़ाने वाली खबर है। इसे देखते हुए पूरी संभावना है कि राहुल एशिया कप के लिए श्रीलंका की यात्रा कर सकते हैं जिसके लिए भारतीय टीम का चयन 21 अगस्त को होगा। 

इसकी जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा, ‘राहुल ने एनसीए में ‘मैच सिम्युलेशन' (मैच की परिस्थितियों के हिसाब से) कार्यक्रम में (शुक्रवार) काफी देर तक बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग करके बेहतरीन फिटनेस स्तर दिखाया है।' उन्होंने कहा, ‘उन्होंने इस हफ्ते के शुरु से बल्लेबाजी शुरु की थी और अब उन्होंने विकेटकीपिंग भी करना शुरु कर दिया है।' 

राहुल की शीर्ष स्तर के क्रिकेट में वापसी जल्द ही दिखायी दे रही है लेकिन अभी एनसीए में चोट से उबर रहे श्रेयस अय्यर को थोड़ा लंबा इतंजार करना पड़ सकता है। श्रेयस भी एनसीए में मैच की परिस्थितियों के अनुसार अभ्यास कर रहे हैं और मध्यक्रम के इस बल्लेबाज ने फिटनेस में काफी सुधार दिखाया है। हालांकि श्रेयस के संबंध में अंतिम फैसला अगले दो दिन में ही लिया जा सकेगा। 

राहुल की वापसी से भारतीय टीम प्रबंधन के सिर से बड़ा बोझ कम हो जायेगा क्योंकि वे मध्यक्रम में एक स्थान पक्का कर सकते हैं। राहुल का वनडे में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए रिकॉर्ड शानदार है, उन्होंने सात पारियों में 40.17 के औसत से 241 रन बनाये हैं जिसमें एक सैकड़ा भी शामिल है। पांचवें नंबर पर राहुल ने 18 पारियों में 53 के औसत से 742 रन बनाये हैं जिसमें एक शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं। 

राहुल की अनुपस्थिति में भारतीय ‘थिंक टैंक' ने सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन को मध्यक्रम में उतारकर प्रयोग किया लेकिन इनमें से कोई भी निरंतर प्रदर्शन नहीं पाया। राहुल ने भारत के लिए अंतिम वनडे 22 मार्च को चेन्नई में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ लखनऊ सुपर जायंट्स के मैच के दौरान उनकी जांघ में चोट लग गयी थी जिससे वह क्रिकेट से बाहर हो गए थे। बाद में उन्होंने इसकी सर्जरी कराई, जिसके बाद ‘रिहैबिलिटेशन' में रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News