केएल राहुल ने बनाया रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले मात्र तीसरे भारतीय खिलाड़ी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 19, 2022 - 03:10 PM (IST)

पार्ल : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में भारत की कप्तानी कर रहे बल्लेबाज लोकेश राहुल ‘लिस्ट ए' क्रिकेट में कप्तानी किए बिना 50 ओवर के प्रारूप में देश की अगुआई करने वाले सिर्फ तीसरे खिलाड़ी बने। इससे पहले विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी और आक्रामक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। 

नवनियुक्त कप्तान रोहित शर्मा के इस श्रृंखला के लिए पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण राहुल को तीन मैचों की वनडे श्रृंखला के लिए टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। चयनकर्ताओं ने इससे पहले विराट कोहली के टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद उनकी जगह रोहित को सबसे छोटे प्रारूप के अलावा वनडे टीम का भी कप्तान बनाया था। कर्नाटक के बल्लेबाज राहुल अपने 39वें वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में भारत की कप्तानी कर रहे हैं।

देश के लिए 50 वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने से पहले टीम की कप्तानी करने वाले पिछले खिलाड़ी मोहिंदर अमरनाथ थे जिन्होंने अक्टूबर 1984 में पहली बार टीम की अगुआई की थी। मोहिंदर ने जब पहली बार टीम की अगुआई की थी तो वह अपना 35वां वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेल रहे थे। दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है और मध्य प्रदेश के आलराउंडर वेंकटेश अय्यर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय पदार्पण कर रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News