जानें कौन हैं यश ढुल, जिन्हें मिली अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की कप्तानी

punjabkesari.in Monday, Dec 20, 2021 - 11:43 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : अखिल भारतीय जूनियर चयन समिति ने हाल ही में 2021 एसीसी अंडर19 एशिया कप के लिए 20 सदस्यीय टीम का चयन किया है। टीम की घोषणा करते हुए दिल्ली के यश ढुल को कप्तान बनाया गया और वह 23 दिसंबर से 1 जनवरी के बीच होने वाले टूर्नामेंट के दौरान टीम का नेतृत्व करेंगे। इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए उसी समिति ने 19 दिसंबर को अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप के लिए 17 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की जिसमें ढुल को फिर से टीम का कप्तान चुना गया। आइए जानते हैं कौन हैं यश ढुल - 

ये भी पढ़ें : आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम की घोषणा, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

नेतृत्व का अनुभव 

नई दिल्ली के जनकपुरी के रहने वाले यश के पास दिल्ली की अंडर-16, अंडर-19 और भारत की अंडर-19 टीम का नेतृत्व करने का अनुभव है। यश ढुल सितंबर-अक्टूबर में आयोजित 2021-22 सीजन में वीनू मांकड़ ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में से थे। उन्होंने डीडीसीए के लिए खेले गए पांच मैचों में 75.50 की शानदार औसत से 302 रन बनाए।  दाएं हाथ के मध्य क्रम के बल्लेबाज ने 11 साल की उम्र में बाल भवन स्कूल की अकादमी में प्रवेश किया और यहीं से अपने खेल को विकसित किया। 

बेटे के लिए पिता ने छोड़ी नौकरी 

यश के पिता एक कॉस्मेटिक ब्रांड के साथ एक कार्यकारी के रूप में काम करते थे लेकिन अपने बच्चे के करियर को आकार देने के लिए उन्हें अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी। हाल ही में एक साक्षात्कार में क्रिकेट के क्षेत्र में उनके रोल मॉडल के बारे में पूछे जाने पर ढुल ने एक विशेष नाम लेने से परहेज किया। 

यश के पिता ने एक मीडिया हाउस से बातचीत में कहा था कि मुझे यह सुनिश्चित करना था कि उसे कम उम्र से ही खेलने के लिए सबसे अच्छी किट और गियर मिले। मैंने उसे बेहतरीन इंग्लिश विलो बैट दिए। उनके पास सिर्फ एक बल्ला नहीं था, मैं उन्हें अपग्रेड करता रहा। हमने अपने खर्चों में कटौती की थी। मेरे पिता एक आर्मी मैन थे। उन्हें जो पेंशन मिलती थी उसका इस्तेमाल घर चलाने में होता था। यश को हमेशा आश्चर्य होता था कि हम इसे कैसे प्रबंधित कर रहे हैं। 

कौन है यश का आइडल 

यश ने कहा था कि कोई भी जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलता है, उससे सीखने के लिए काफी अच्छा है। मैं हर किसी के खेल का बारीकी से पालन करता हूं। मैं किसी की नकल नहीं करता, लेकिन हर कोई मेरा हीरो है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News