जानें कौन है डेरिल मिचेल, जिसने न्यूजीलैंड को पहली बार टी20 विश्वकप के फाइनल में पहुंचाया

punjabkesari.in Thursday, Nov 11, 2021 - 05:33 PM (IST)

दुबई : डैरिल मिचेल के पिता न्यूज़ीलैंड के प्रसिद्ध रग्बी टीम ‘ऑल ब्लैक्स' के खिलाड़ी और कोच रह चुके हैं। डैरिल खुद शीत काल में रग्बी खेलते थे लेकिन उनका सपना था ब्लैक कैप्स के लिए क्रिकेट खेलना। वैसे सुपर स्मैश में वह सबसे बड़े फ़िनिशर हैं। न्यूज़ीलैंड के घरेलू टी20 प्रतियोगिता में पिछले पांच वर्षों में उनसे ज़्यादा छक्के किसी ने नहीं मारे। कॉलिन डी ग्रैंडहोम के चोटिल होने के बाद उन्हें 2021 के विश्व कप में मौका मिलता है। उनका मूल चयन जिमी नीशम के साथ बतौर फ़िनिशर होता है। 

टूर्नामेंट से पहले अभ्यास मैचों में संयोग से फिनिशर बन जाते हैं ओपनर। क्रीज़ से निकलकर वह वरुण चक्रवर्ती और मुजीब उर रहमान जैसे मिस्ट्री स्पिनर्स पर प्रहार करते हैं। लेकिन असली रहस्य तो डैरिल खुद हैं। न्यूज़ीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल की पत्नी लौरा मक्गोल्डरिक को मिचेल बताते हैं कि सलामी बल्लेबाज़ी पर उतरने से पहले वह गुप्टिल के साथ डिज़्नी की फिल्म ‘फ़्रोज़न'के गाने गुनगुनाते हैं।

इसके अलावा ओपनर डैरिल मिचेल के बारे में किसे क्या पता है? शायद ज़्यादा किसे भी नहीं! इंग्लैंड टीम योजनाबद्ध टी20 क्रिकेट के उस्ताद हैं। डेवोन कॉन्वे पारम्परिक लेग स्पिन के खिलाफ अधिक शक्तिशाली नहीं रहते और इसीलिए लियाम लिविंगस्टोन उनके विरुद्ध ऐसी ही गेंदबाज़ी करते हैं। लेकिन आप इस विश्व कप से पहले टी20 में जिन्होंने ओपन ही नहीं किया था, उनके खिलाफ क्या योजना बना सकते हैं? इंग्लैंड 166 की स्कोर का बचाव शानदार तरीक़े से कर रहा है। अपने टेस्ट मैच लेंथ के चलते क्रिस वोक्स, मार्टिन गुप्टिल और केन विलियमसन को आउट कर चुके हैं। अपने बेहतरीन आउटस्विंगर से वह मिचेल को भी परेशान कर रहे थे।

दर्शकों के बीच बैठे मिचेल के माता-पिता भी यह देखकर तनाव में थे। मिचेल के तनाव का कारण है कि उन्हें बल्लेबाज़ी क्रम के शीर्ष पर पावरप्ले का फ़ायदा उठाने भेजा जाता है। लेकिन गेंद फ़्लडलाइट्स में भी अधिक तेज़ी से नहीं आ रही। ओस ने भी अपेक्षाकृत अंतर नहीं डाला है। मिचेल ज़ोर से बल्ला घुमा रहे थे लेकिन बड़े शॉट नहीं लगा पा रहे थे। मार्क वुड ने अपनी गति और उछाल से उन्हें बैकफ़ुट पर धकेल रखा था। आदिल रशीद को वह रिवर्स स्वीप करने की कोशिश करते हैं लेकिन रशीद चतुराई से अपनी गेंद की लंबाई छोटी कर देते हैं। लिविंगस्टोन की मिश्रित गेंदबाज़ी के चलते मिचेल ने 28 गेंदों पर सिर्फ 28 रन ही जोड़े हैं। 

Content Writer

Raj chaurasiya