किंग कोहली : 99वें टेस्ट तक विराट ने टेस्ट क्रिकेट में क्या-क्या देखें उतार-चढ़ाव, जानें

punjabkesari.in Thursday, Mar 03, 2022 - 05:33 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली श्रीलंका खिलाफ मोहली में टेस्ट करियर का 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे। अपने 100वें टेस्ट मैच के लिए विराट कोहली नेट्स में जमकर अभ्यास कर रहे हैं। साल 2011 में वेस्टइंडीज के जमैका से अपने टेस्ट करियर की शुरूआत करने वाले विराट ने साल दर साल खुद को निखारते गए और महान खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए। तो आईए आपको बताते हैं कि कैसा रहा विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट का सफर -

डेब्यू टेस्ट में नहीं चला बल्ला

PunjabKesari

2011 में विश्वकप जीतने के बाद भारत का वेस्टइंडीज का दौरा था। इस दौरे पर सचिन ने आराम लिया था और उनकी जगह पर विराट कोहली को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला। वेस्टइंडीज में अपनी डेब्यू टेस्ट सीरीज पर विराट कोहली कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए और 3 टेस्ट मैचों में सिर्फ 76 रन ही बना पाए। 

नंबर 6 पर खेलते हुए लगाया पहला अर्धशतक

साल 2011 में ही वेस्टइंडीज की टीम भारत दौरे पर थी। इस विराट कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट में मौका दिया गया। पर इस बार विराट ने मौके को हाथ से जाने नहीं दिया और नंबर 6 पर खेलते हुए अर्धशतक जड़ दिया। विराट ने पहली पारी में 52 और दूसरी पारी में 63 रन की पारी खेली। 

ऑस्ट्रेलियाई धरती पर आया टेस्ट का पहला शतक

साल 2012 में विराट कोहली भारतीय टीम के साथ ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर गए। ऑस्ट्रेलिया खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय बल्लेबाज रन बनाने के लिए संघर्ष करते रहे। पर वहीं विराट को अच्छी शुरूआत मिलने के बाद अपना विकेट गंवा देते। पर 
एडिलेड में खेले गए सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में विराट कोहली ने शानदार शतक जड़ दिया। विराट कोहली ने 116 रन की शानदार पारी खेली। पर उनकी पारी के बावजूद भारत को हार का सामना करना पड़ा। भारत को ऑस्ट्रेलिया से 4-0 से सीरीज गंवानी पड़ी।

2014 इंग्लैंड का ना भूला देने वाला दौरा 

टेस्ट डेब्यू के तीन साल में ही विराट ने विदेशों में शानदार प्रदर्शन करके खूब वाहवाही लूटी। पर साल 2014 का विराट इंग्लैंड दौरा भूला देने वाला था। इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों में विराट कोहली के बल्ले से मात्र 134 रन ही निकले। इस दौरे पर विराट स्विंग गेंदों से काफी परेशान हुए और आलोचकों ने उनकी तकनीक पर सवाल उठाए। एक इंटरव्यू में विराट ने कबूला कि इंग्लैंड के दौरे के बाद वह डिप्रेशन में आ गए थे।

ऑस्ट्रेलिया में की वापसी और मिली टेस्ट कप्तानी

साल 2014 में ही भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर गई। इस दौरे पर सभी की नजरें विराट पर थी। विराट ने ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाए। इस दौरे के दौरान ही धोनी ने टेस्ट की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया। विराट ने इस दौरे पर 4 शतक की मदद से 692 रन बनाए और इसे यादगार बनाया।

इंग्लैंड में शतक जड़कर की आलोचकों की बोलती बंद 

साल 2018 में विराट कोहली एक बार फिर इंग्लैंड की धरती पर थे। पूरी दुनिया में अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवा चुके विराट कोहली के लिए अंग्रेंजों के सामने प्रदर्शन करना जरूरी था। विराट कोहली ने इस दौरे पर अपनी कप्तानी के साथ-साथ अपने बल्ले से भी अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया। विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों में 2 शतक और 3 अर्धशतक के साथ 593 रन बनाए। 

ऑस्ट्रेलिया में दिलाई पहली टेस्ट सीरीज जीत 

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली बार उसी की धरती पर टेस्ट सीरीज हराई। इस सीरीज में विराट के बल्ले से शतक भी देखने को मिला। विराट ने 2018 में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर एक नया अध्याय लिखा। ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीताकर विराट दुनिया के महानतम कप्तानों में शुमार हो गए।

विराट कोहली के बड़े टेस्ट रिकॉर्ड 

  • विराट की कप्तानी में भारत ने सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीते हैं। विराट की कप्तानी में भारत ने 68 मैच खेले हैं जिसमें 40 में जीत मिली है और 14 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं 11 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।विराट कोहली भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी हैं। विराट ने 68 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है जबकि धोनी ने 60 मैचों में कप्तानी की है।
  • विराट ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को घरेलू जमीन पर सबसे ज्यादा 24 मैच जिताए हैं। वहीं धोनी की कप्तानी में भारत ने घरेलू जमीन पर 21 मैच जीते थे।
  • विराट के नाम बतौर कप्तान सबसे ज्यादा दोहरे शतक जड़े हैं। इस मामले में उन्होंने डॉन ब्रैडमैन को भी पीछे छोड़ दिया है। विराट ने बतौर कप्तान 7 दोहरे शतक लगाए हैं। जबकि ब्रैडमैन ने कप्तान के तौर पर 4 दोहरे शतक लगाए हैं।
  • कप्तान के तौर पर विराट कोहली सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। विराट ने बतौर कप्तान टेस्ट में 20 शतक लगाएं हैं जबकि द. अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ 25 शतक के साथ पहले स्थान पर हैं।
  • विराट ने अपने करियर में अब तक 99 टेस्ट खेलें हैं और इस दौरान उन्होंने 168 पारियों में 50.39 की औसत से 7962रन बनाए हैं। विराट के नाम अभी तक टेस्ट में 27 शतक और 28 अर्धशतक हैं। जबकि टेस्ट में विराट के बल्ले से 896 चौके और 24 छक्के निकले हैं।

इन टीमों के खिलाफ लगाए शतक

ऑस्ट्रेलिया - 7
इंग्लैंड - 5 
द. अफ्रीका - 3
न्यूजीलैंड - 3
श्रीलंका - 5
बांग्लादेश - 2
वेस्टइंडीज - 2

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News