विंडीज के खिलाफ कोहली ने रचा इतिहास, तोड़ा धोनी-गांगुली का बड़ा रिकार्ड

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2019 - 11:49 AM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वेस्ट इंडीज से पहला क्रिकेट टेस्ट मैच जीतने के साथ ही पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी में सर्वाधिक 27 मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली और पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली का विदेशी जमीन पर सर्वाधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। भारत ने पहला टेस्ट 318 रन से जीतकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। 


भारत की अपने टेस्ट इतिहास में यह चौथी सबसे बड़ी जीत, घर के बाहर सबसे बड़ी जीत और विंडीज के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत की घर के बाहर रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत श्रीलंका के खिलाफ थी जिसे भारत ने 2017 में गाले में 304 रन से हराया था। विराट ने भारतीय कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। धोनी और विराट बतौर कप्तान अब तक 27-27 टेस्ट मैच जीत चुके हैं। हालांकि धोनी ने अपनी कप्तानी में जहां 60 मैचों में 27 मैच जीते थे, वहीं विराट ने 47 मैचों में ही 27 मैच जीते लिए। 


विराट ने इसके साथ ही विदेशी जमीन पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के पूर्व कप्तान गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। विराट की घर के बाहर यह 12वीं जीत है जबकि गांगुली ने घर के बाहर कप्तान के रूप में 11 मैचों में जीत दर्ज की थी। गांगुली ने जहां 28 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी वहीं विराट ने 26 मैचों में कारनामा किया है। धोनी ने विदेशी जमीन पर छह और राहुल द्रविड़ ने पांच मैच जीते। वेस्ट इंडीज के दूसरी पारी में 100 रन उसका भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर है। इससे पहले उसने 2006 में किंग्स्टन में भारत के खिलाफ 103 रन बनाए थे। 

neel