विराट कोहली ने जड़ा वनडे का 43वां शतक, तोड़ा सचिन-हेडन और पोंटिंग का बड़ा रिकॉर्ड

punjabkesari.in Thursday, Aug 15, 2019 - 11:25 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत ने बुधवार को वर्षा बाधित मैच में वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुइस नियम (DLS) के तहत छह विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की वनडे पर 2-0 से कब्जा कर लिया। इसके साथ ही उन्होंने कई बड़े खिलाड़ियों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। आइए जानते हैं कि विराट ने अपनी इस शतकीय पारी के दौरान कौन से रिकॉर्ड तोड़े।

सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड टूटा.....


विराट कोहली ने अपने 43वें वनडे शतक के साथ वेस्ट इंडीज के खिलाफ 9 शतक भी पूरे किए। इसके साथ ही उन्होंने किसी एक देश के खिलाफ सर्वाधिक शतक जड़ने के मामले में महान सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। लेकिन उन्होंने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को एक मामले में पीछे छोड़ गए। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 9 वनडे शतक जड़े, जिसके लिए उन्होंने 70 पारियां खेली। विराट कोहली ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ सिर्फ 35 वनडे पारियों ही 9 शतक जड़कर सचिन को पीछे छोड़ दिया है।

विराट कोहली ने रिकी पोंटिंग को भी छोड़ा पीछे.....


वनडे कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने 21वां शतक लगाया। अब इस मामले में उनसे आगे सिर्फ रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) हैं जिनके नाम पर वनडे कप्तान के तौर पर 22 शतक है। पोंटिंग ने 220 पारियों में कप्तान के तौर पर 22 वनडे शतक लगाया था जबकि विराट ने 76 पारियों में ही 21 शतक लगा दिए।

विराट कोहली ने तोड़ा मैथ्यू हेडेन का रिकॉर्ड 


विराट कोहली वेस्टइंडीज में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं। विराट से पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) के नाम पर था। अब विराट उनसे आगे निकल गए हैं। ये विराट का वेस्टइंडीज में चौथा वनडे शतक था। उन्होंने हाशिम अमला व जो रूट को भी पीछे छोड़ दिया। 

 

neel