कोहली की अगुवाई में भारत ने ‘एक ही दिन'' सर्वोच्च और न्यूनतम स्कोर भी बनाया

punjabkesari.in Saturday, Dec 19, 2020 - 06:54 PM (IST)

एडीलेड : विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम ने अगर टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर का नया रिकार्ड अपने नाम लिखवाया था तो उनके नेतृत्व में ही टीम ने ठीक चार साल बाद न्यूनतम स्कोर का रिकार्ड भी बनाया और संयोग से ये दोनों रिकार्ड एक ही दिन 19 दिसंबर को बने। भारतीय टीम एडीलेड ओवल में शनिवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में केवल 36 रन पर ढेर हो गयी जो उसका 88 साल के टेस्ट इतिहास में न्यूनतम स्कोर है। इससे पिछला रिकार्ड 42 रन का था जो भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 24 जून 1974 में लार्ड्स में बनाया था। 

Sports

लेकिन इसे ठीक चार साल पहले 19 दिसंबर 2016 की कहानी एकदम भिन्न थी। मैदान था चेन्नई का एम ए चिदंबरम चेपॉक स्टेडियम जब कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पहली पारी सात विकेट पर 759 रन पर समाप्त घोषित करके टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर का नया रिकार्ड बनाया था। पिछला रिकार्ड सात विकेट पर 726 रन था जो उसने श्रीलंका के खिलाफ 2009 दिसंबर में ही मुंबई में बनाया था। 

PunjabKesari

भारत की जिस टीम ने सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड बनाया था उसमें वर्तमान टीम के चार खिलाड़ी कोहली, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव शामिल थे। लेकिन वह करुण नायर की नाबाद 303 रन और केएल राहुल की 199 रन की पारी थी जिसके दम पर भारतीय टीम ने सर्वोच्च स्कोर का अपना नया रिकार्ड बनाया था। भारत ने वह मैच पारी और 75 रन से जीता था। भारतीय टीम ने चार बार एक टेस्ट पारी में 700 से अधिक का स्कोर बनाया है लेकिन वह केवल दूसरी बार किसी पारी में 50 रन की संख्या नहीं छू पाई।

PunjabKesari

अजित वाडेकर की अगुवाई वाली टीम के बाद अब कोहली के नेतृत्व वाली टीम के नाम पर ऐसा रिकार्ड जुड़ गया है जिसे कि वह कभी याद नहीं रखना चाहेगी। भारत का 36 रन का स्कोर टेस्ट क्रिकेट में ओवरऑल संयुक्त पांचवां न्यूनतम स्कोर है। रिकार्ड न्यूजीलैंड के नाम पर है जिसने 1955 में इंग्लैंड के खिलाफ आकलैंड में 26 रन बनाए थे। वैसे एक समय जब भारत का स्कोर आठ विकेट पर 26 रन था तो वह न्यूजीलैंड का रिकार्ड बराबर करने की स्थिति में दिख रहा था। न्यूजीलैंड के बाद दक्षिण अफ्रीका का नंबर आता है जो दो बार 30 और एक बार 35 रन पर आउट हो गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News