कोहली को लेकर भज्जी बोले- वरदान साबित होगी चोट, आराम कर इंगलैंड दाैरे की तैयारी करें

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 07:22 PM (IST)

मुंबई: जहां एक तरफ क्रिकेट दिग्गज कुछ दिन पहले तक विराट कोहली के इंगलैंड दौरे से पहले काउंटी क्रिकेट खेलने की तारीफ कर रहे थे वहीं, भारतीय स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह की इस मामले में राय बिल्कुल जुदा है। हरभजन को लगता है कि गर्दन में मोच विराट कोहली के लिए वरदान साबित हुई है क्योंकि इससे उन्हें आईपीएल के व्यस्त सत्र के बाद और भारतीय टीम के आगामी इंगलैंड दौरे से पहले जरूरी आराम मिल जाएगा।

हरभजन ने कहा- अभी दौरे में काफी समय है तो उसकी चोट ठीक हो जाएगी। यह अच्छी बात है कि वह काउंटी क्रिकेट नहीं खेल रहा है क्योंकि उसे आराम की जरूरत है। आईपीएल व्यस्त टूर्नामेंट है और इतना आसान नहीं है। उन्होंने कहा- सभी खिलाडिय़ों का मानना है कि आईपीएल के बाद 15 दिन का ब्रेक जरूरी है। मेरा मानना है कि यह अच्छी बात है कि विराट काउंटी क्रिकेट नहीं खेल रहा है। उसके शरीर को आराम मिलेगा और वह बेहतर तैयारी के साथ उतरेगा। वह बेहतरीन खिलाड़ी है, काउंटी खेले या नहीं।

हरभजन ने कहा कि हर क्रिकेटर के लिए आराम जरूरी है। हर खिलाड़ी अपने शरीर को जानता है और हमें जिम्मेदारी लेकर अपने शरीर को समझना होगा। अलग-अलग शरीर के लिए अलग-अलग चीजें काम करती हैं। हमें ईमानदारी से आकलन करके कैलेंडर तय करने वाले लोगों को बताना होगा कि हम इतना कार्यभार संभाल सकते है। क्रिकेटर अगर ज्यादा चोटिल हो रहे हैं तो इसका मतलब है कि ज्यादा क्रिकेट हो रहा है। उन्हें पूरा आराम नहीं मिल रहा या वे ठीक से खा नहीं रहे। आराम बहुत जरूरी है।

भारतीय टीम इंगलैंड दौरे पर तीन वनडे , तीन टी-20 और पांच टेस्ट मैच खेलेगी। हरभजन का मानना है कि मौजूदा टीम इंग्लैंड में जीतने का माद्दा रखती है। उन्होंने कहा- हर बार विदेश दौरे पर हमें लगता है कि इस टीम में जीतने का माद्दा है। लेकिन आखिर में यह देखना होता है कि विकेट कैसा होगा और हमारे तेज गेंदबाज फिट हैं या नहीं। बहुत कुछ विराट के फार्म पर भी निर्भर होगा। लेकिन हां, जब हम दौरे पर जाते हैं तो यही सोचकर जाते हैं कि हम जीत सकते हैं।

Punjab Kesari