वाटसन की टॉप 5 बल्लेबाजों की लिस्ट में कोहली सबसे ऊपर, जानें सूची में कौन से खिलाड़ी हैं शामिल

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 06:42 PM (IST)

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व आलराउंडर शेन वाटसन ने टेस्ट क्रिकेट में ‘बिग फाइव' के बीच विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना है। वाटसन ने इस पहलू को अधिक तवज्जो नहीं दी कि कोहली नवंबर 2019 से शतक जड़ने में नाकाम रहे हैं। वाटसन की सूची के अनुसार पूर्व भारतीय कप्तान कोहली ने स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन, जो रूट और बाबर आजम को पछाड़ा। 

आईसीसी रिव्यू की नवीनतम कड़ी में इशा गुहा ने जब वाटसन से पूछा कि उनके विचार में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज कौन है तो उन्होंने कहा, ‘टेस्ट मैच क्रिकेट में मैं हमेशा कहूंगा कि विराट कोहली।' वाटसन ने कहा, ‘वह लगभग सुपरह्युमन है, वह जो हासिल कर पाया है वह इसलिए है क्योंकि वह जब भी खेलने उतरता है जो इतने अधिक जुनून के साथ उतरता है।' 

कोहली आईसीसी रैंकिंग में 10वें स्थान पर खिसक गए हैं लेकिन टेस्ट क्रिकेट में इस दिग्गज भारतीय का रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने 27 टेस्ट शतक और 28 अर्धशतक जड़े हैं और उनकी मौजूदा टेस्ट बल्लेबाजी औसत 50 से कुछ कम है। आईसीसी ने अपनी वेबसाइट पर रिपोर्ट में कहा कि दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन हैं जिन्होंने 26 टेस्ट में 54.31 की औसत से रन बनाए हैं। उनकी मौजूदगी में ‘बिग फाइव' को ‘बिग सिक्स' माना जाना चाहिए था लेकिन न्यूनतम 40 टेस्ट खेलने की पात्रता के कारण उन्हें इसमें जगह नहीं मिली। 

पाकिस्तान के कप्तान बाबर को वाटसन ने दूसरे नंबर पर रखा है। वाटसन ने कहा कि बाबर आजम शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘उसने जिस तरह अपने खेल से सामंजस्य बैठाया है और टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है वह देखना शानदार है। बाबर आजम संभवत: अभी नंबर दो है।' बाबर अभी आईसीसी रैंकिंग में पांचवें नंबर के बल्लेबाज हैं और आस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा प्रदर्शन को देखा जाए तो उनमें सुधार हो रहा है। उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ कराची में दूसरे टेस्ट में 196 रन की शानदार पारी खेली और श्रृंखला में 390 रन बनाए। 

वाटसन की सूची में स्मिथ तीसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है। उन्होंने कहा, ‘ऐसा लगता है कि स्मिथ ने क्रीज पर अधिक समय बिताने के बारे में सोचना शुरू कर दिया है और वह गेंदबाजों पर उतना दबाव नहीं डाल रहा जितना वह उस समय डालता था जब वह अपने खेल के शीर्ष पर था। मेरे लिए स्मिथ इस सूची में थोड़ा नीचे गिरा है।' स्मिथ आईसीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं। 

विलियमसन को इस समय चौथा सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज मानने वाले वाटसन ने कहा, ‘केन अपने खेल से अच्छी तरह वाकिफ है और उसे पता है कि किसी भी हालात में कैसे गेंदबाजों पर दबाव बनाना है।' विलियमसन ने पिछले 12 महीने में सिर्फ दो टेस्ट खेले हैं और वह टेस्ट रैंकिंग में तीसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। अपने पांचवें सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रूट पर वाटसन ने कहा, ‘जो रूट ने हाल में शतक जड़ा लेकिन वह पिछले कुछ समय में स्टीव स्मिथ की तरह चला है जहां वह अतीत की तरह बड़े स्कोर नहीं बना पा रहा।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News