कुंबले के दो बड़े रिकॉर्ड धवस्त, अश्विन ने चौथे टेस्ट में हासिल की बड़ी उपलब्धियां

punjabkesari.in Friday, Mar 10, 2023 - 06:06 PM (IST)

अहमदाबाद: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में एक बार फिर भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की शानदार गेंदबाजी देखने को मिली। उन्होंने सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में कुल 6 विकेट चटकाए। बल्लेबाजी के लिए पूरी तरह अनुकूल अहमदाबाद पिच पर जहां सभी भारतीय गेंदबाज संघर्ष करते हुए नजर आए, वहीं अश्विन ने अपने अनुभव से कंगारू बल्लेबाज को प्वेलियन का राह दिखाया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में 6 विकेट लेने के साथ अश्विन ने महान स्पिनर अनिल कुंबले के दो बड़े रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

अश्विन ने पहली पारी में अपनी पांचवी विकेट टॉड मर्फी के रूप में हासिल की। इसी के साथ उन्होंने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कुंबले के नाम बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के कुल 20 मुकाबलों में कुल 111 विकेट दर्ज हैं। वहीं अश्विन के नाम अब बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में कुल 113 विकेट हो चुके हैं। उन्होंने यह उपलब्धि इस ट्रॉफी के 22वें मैच में हासिल की है। अश्विन इसी के साथ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में भी पहले स्थान पर पहुंचे हैं। हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नेथन लियोन के नाम पर भी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में 113 विकेट हैं, लेकिन उन्होंने इसके लिए 26 मैच खेले हैं, जबिक अश्विन ने 22 मैचों में ही इतने विकेट हासिल किए हैं।

PunjabKesari

अश्विन ने इसके साथ कुंबले का एक ओर रिकॉर्ड तोड़ा है। उन्होंने घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने के मामले में कुंबले को पछाड़ दिया है। अश्विन ने घरेलू सरजमीं पर 26 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है, इससे पहले कुंबले ने 25 बार घरेलू सरजमीं पर 5 विकेट हासिल किए थे। ओवरआल लिस्ट में अश्विन घरेलू सरजमीं पर 5 विकेट लेने के मामले में संयुक्त दूसरे स्थान पर हैं। श्रीलंकाई पूर्व स्पिनर रंगना हेराथ भी 26 बार यह करनामा कर चुके हैं। इस लिस्ट में सबसे ऊपर श्रीलंकाई महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का नाम आता है, जिन्होंने श्रीलंका में  45 बार 5 विकेट हासिल किए हैं।

घर पर सबसे ज्यादा 5-विकेट हॉल

1. मुथैया मुरलीधरन - 73 मैचों में 45 बार पांच विकेट
2. रंगना हेराथ - 49 मैचों में 26 बार पांच विकेट
3. आर अश्विन - 56* मैचों में 26 बार पांच विकेट
4. अनिल कुंबले - 53 मैचों में 25 बार पांच विकेट

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News