KXIP vs RR : राजस्थान ने पंजाब को हराया, रोमांचक हुई प्लेऑफ की जंग

punjabkesari.in Friday, Oct 30, 2020 - 11:05 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल का 50वां मैच अबु धाबी के शेख जाएद स्टेडियम में खेला गया। राजस्थान की टीम ने टॉस जीतकर पहले पंजाब को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। क्रिस गेल ने सर्वाधिक 99 रन बनाए और पंजाब को 185 रनों तक ले गए। गेल ने इस दौरान ट्वंटी-20 क्रिकेट में अपने 1000 छक्के भी पूरे कर लिए। वह आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज पहले से हैं।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम ने बेन स्टोक्स की बदौलत जोरदार शुरुआत की। स्टोक्स ने पंजाब के तेज गेंदबाजों अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी की गेंदों पर तेजी से रन बनाए। उन्हें क्रिस जॉर्डन ने दीपक हुड्डा के हाथों कैच आऊट कराया। स्टोक्स ने 26 गेंदों में छह चौके और तीन छक्कों की मदद से 50 रन बनाए। स्टोक्स के कारण ही राजस्थान का स्कोर 5.3 ओवरों में ही 60 रन हो गया था। 

लेकिन इसके बाद रॉबिन उथप्पा और संजू सैमसन ने गेम को अच्छे से संभाला। रॉबिन इस दौरान 23 गेंदों पर 30 रन बनाकर मुरुगन अश्विन की ेंद पर आऊट हो गए। दूसरी तरफ संजू सैमसन ने एक छोर संभालते हुए तेजी से रन बनाने जारी रखे। संजू ने रन आऊट होने से पहले 25 गेंदों में चार चाौके और तीन छक्कों की मदद से 48 रन बनाए। संजू जब आऊट हुए तो राजस्थान को स्कोर 145 रन था और उन्हें जीत के लिए सात की औसत से रन बनाने थे। लेकिन स्टीव स्मिथ और जोस बटलर ने बड़े हिट लगाकर यह काम आसान कर दिया।

इससे पहले पंजाब की शुरुआत खराब रही। ओपनर मनदीप सिंह पहले ही ओवर में बेन स्टोक्स के हाथों लपके गए। दरअसल, मनदीप जोफ्रा आर्चर की उठती हुई गेंद को संभाल नहीं पाए थे। स्टोक्स ने डाइव लगाकर शानदार कैच पकड़ा। हालांकि इसके बाद क्रीज पर क्रिस गेल ने केएल राहुल का अच्छा साथ निभाया। दोनों ने पावरप्ले का जमकर फायदा उठाया और बड़े हिट लगाए। दोनों ने पहले सात ओवरों में ही टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 63 रन तक ला खड़ा किया था। 

हालांकि इसके बाद भी दोनों प्लेयरों ने अपने बल्ले की रफ्तार थमने नहीं दी। क्रिस गेल जहां एक छोर पर खड़े लंबे हिट लगा रहे थे तो वहीं, राहुल सधी हुई पारी खेलते हुए आगे बढ़ रहे थे। दोनों ने 14.4 ओवरों तक टीम का स्कोर 121 रन तक ला खड़ा किया था तभी केएल राहुल ने अपनी विकेअ गंवा ली। राहुल को स्टोक्स ने तवेतिया के हाथों आऊट कराया। राहुल ने 31 गेंदों में तीन चौके और दो छक्कों की मदद से 46 रन बनाए।

राहुल के आऊट होने पर क्रीज पर कदम निकोल्स पूरण ने रखा। शानदार फॉर्म  में चल रहे पूरण ने आते ही राजस्थान के गेंदबाजों की पिटाई करनी शुरू कर दी। उन्होंने महज 10 गेंदों में तीन छक्कों की मदद से 22 रन बनाए। उन्हें स्टोक्स ने राहुल तेवतिया के हाथों आऊट कराया। पूरण अब सीजन में सबसे ज्यादा 25 छक्के लगाने वाले प्लेयर बन गए हैं। 

तभी गेल ने अपने बल्ले से कमाल दिखाना जारी रखा। गेल जब 99 रनों पर थे तब उन्हें जोफ्रा आर्चर ने पगबाधा आऊट कर दिया। अगर गेल शतक बना लेते तो यह ट्वंटी-20 क्रिकेट का उनका 23वां शतक होता। गेल ने 63 गेंदों में 6 चौके और 8 छक्कों की मदद से 99 रन बनाए। मैक्सवेल छह रन बनाकर नाबाद रहे।

हेड टू हेड

किंग्स इलेवन और राॅयल्स के बीच अभी तक 20 आईपीएल मुकाबले हुए हैं जिसमें राजस्थान का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच हुए मैचों में पंजाब ने 9 और राजस्थान ने 11 में जीत दर्ज की है। 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

किंग्स इलेवन पंजाब : केएल राहुल (C / W), मनदीप सिंह, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हुड्डा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह। 

राजस्थान रॉयल्स : रॉबिन उथप्पा, बेन स्टोक्स, स्टीवन स्मिथ (c), संजू सैमसन (w), जोस बटलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, वरुण आरोन, कार्तिक त्यागी। 

Raj chaurasiya