नारियल की शाखा से बने बल्ले और कंचों से खेलकर बना महान बैट्समैन: लारा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2019 - 10:03 AM (IST)

दुबई: क्रिकेट के महान क्रिकेटरों में से एक ब्रायन लारा ने खेल में आने के बारे में बताते हुए कहा कि उन्होंने चार साल की उम्र में नारियल की शाखा से बने बल्ले से शुरूआत की थी जो पेंटिंग करने वाले ब्रुश की तरह था। लारा ने आईसीसी क्रिकेट 360 से अपने क्रिकेट में शुरूआत करने और पेशेवर क्रिकेटर बनने के लिए अपने पिता के बलिदान के बारे में बात की।


लारा ने कहा, ‘मेरे भाई ने नारियल के पेड़ की शाखा से क्रिकेट के बल्ले का आकार बनाया। आप जानते हो कि कैरेबियाई सरजमीं उष्णकटिबंधीय क्षेत्र है और उन्हें अपने नारियल के पेड़ बहुत पसंद हैं। मैं केवल चार वर्ष का था।’ उन्होंने कहा, ‘मैं गली क्रिकेट में विश्वास करता हूं। मेरा मतलब कि हम हर चीज से क्रिकेट खेलने लगते थे। सख्त संतरे, नींबू या फिर कंचे से, चाहे घर का पीछे का हिस्सा हो, सड़क हो। मैं सभी खेल खेलता था।’


अपने पिता के बारे में लारा ने कहा, ‘मेरे पिता क्रिकेट को पसंद करते थे और हमारे गांव में एक लीग चलाते थे। उन्होंने सुनिश्चित किया कि मुझे हर चीज मिले। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिये काफी बलिदान किए कि मुझे सर्वश्रेष्ठ स्तर पर प्रदर्शन करने के लिए हर चीज मिले।’ बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 52.88 के औसत से टेस्ट में 11,953 रन जबकि वनडे में 40.48 के औसत से 10,405 रन बनाए हैं।

neel