भारत-पाक मुकाबले में आखिरी ओवर विवाद पर अब ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज का आया बयान

punjabkesari.in Thursday, Oct 27, 2022 - 02:35 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: रविवार को टी20 विश्व कप के मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत से पाकिस्तान की चार विकेट की हार ने सभी पाकिस्तान प्रशंसकों का दिल दुखाया। पाकिस्तानी प्रशंसक अभी भी इस हार को भुला नहीं पा रहे हैं। उनमें से कुछ प्रशंसक मैच के आखिरी ओवर में अंपायरिंग के फैंसलो से नाराज दिखे। मैच के अंतिम ओवर में भारतीय बल्लेबाजों ने फ्री-हिट गेंद स्टंप्स पर लगने के बावजूद तीन रन भाग कर ले लिए थे। हालांकि, आईसीसी के नियमों के अनुसार यह तीन बाई रन भारत के कुल स्कोर मान्य दिए गए, लेकिन कई पाकिस्तानी एक्सपर्ट्स और प्रशंसकों का मानना था कि गेंद स्टंप्स पर लगने के बाद डेड बॉल करार दे देनी चाहिए थी। 

इसी विवाद को लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर ने कहा कि बल्लेबाजी टीम को ऐसी स्थिति में लाभ नहीं देना चाहिए। उन्होंने कहा"मुझे लगता है कि अगर फ्री-हिट पर गेंद स्टंप से टकराती है और फिर भी आप रन भागते हैं तो इसे अनुचित करार दे दिया जाना चाहिए। सबसे पहले, जैसा कि हमने भारत-पाक मैच में देखा, गेंद स्टंप्स से टकराने के बाद कहीं भी जा सकती है, और दूसरी बात अगर फिल्डिंग करने वाली टीम बल्लेबाज को रन आउट करने की कोशिश कर रही है तो बेल्स पहले से ही जमीन पर हैं और इसलिए आपको स्टंप को उखाड़ना होगा, इसलिए यह कठिन भी है।"

टेलर ने आगे कहा,"मुझे लगता है कि अगर बल्लेबाज बोल्ड हो जाता है या फ्री हिट पर कैच हो जाता है, तो आप नॉट आउट हो जाते हैं और इसके बाद गेंद डेड हो जानी चाहिए, यह उचित होगा। आपको फ्री हिट पर आउट न होने का फायदा मिला है, लेकिन आपको रन भागने का फायदा नहीं मिलना चाहिए।"

गौरतलब है कि रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ भारत के लक्ष्य का पीछा करते हुए 20वें ओवर दौरान पाक स्पिनर मोहम्मद नवाज ने अपनी चौथी गेंद पर नो बॉल फेंकी और अगली गेंद पर फ्री हिट दी गई। इसके बाद उन्होंने एक वाइड फेंकी, जिसके कारण फ्री-हिट बरकरार रही। अगली गेंद (अभी भी चौथी कानूनी गेंद) पर, भारत के बल्लेबाज विराट कोहली बोल्ड हो गए और गेंद स्टंप्स से टकराने के बाद थर्ड मैन की तरफ दौड़ पड़ी। फिल्डिंग टीम द्वारा गेंद को पकड़ने से पहले बल्लेबाज विराट कोहली और दिनेश कार्तिक ने तीन बाई रन भागे थे। हालांकि, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम भारत के बल्लबाजो के रन दौड़ने से हैरान थे और उन्होंने इस फैसले पर अंपायर से स्पष्टीकरण भी मांगा था।

Content Editor

Ramandeep Singh