लुसाने डायमंड लीग: नीरज चोपड़ा ने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ हासिल किया दूसरा स्थान, फाइनल में पहुंचे

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2024 - 10:37 AM (IST)

लुसाने : पेरिस ओलंपिक रजत पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने अपने छठे और अंतिम थ्रो में 89.49 मीटर की दूरी तय करके लुसाने डायमंड लीग में दूसरा स्थान प्राप्त किया। ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने अपने 90.61 मीटर के अंतिम थ्रो और जर्मनी के जूलियन वेबर ने 88.37 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ क्रमशः पहला और तीसरा स्थान हासिल किया।

यह चोपड़ा का सीजन का सर्वश्रेष्ठ थ्रो और अब तक का दूसरा सर्वश्रेष्ठ थ्रो था। पेरिस में उन्होंने 89.45 मीटर की दूरी तय की। चौथे राउंड के अंत तक चोपड़ा चौथे स्थान पर थे, लेकिन पांचवें थ्रो में 85.58 मीटर की दूरी तय करने में सफल रहे और शीर्ष तीन में शामिल हो गए और डायमंड लीग 2024 के फाइनल में पहुंच गए जिसका आयोजन अगले महीने ब्रुसेल्स में किया जाएगा। चौथा स्थान यूक्रेन के आर्टुर फेलनर ने हासिल किया, जिनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 83.38 मीटर था। 

इससे पहले पेरिस ओलंपिक में चोपड़ा स्वर्ण नहीं जीत सके, फिर भी उन्होंने भारत के लिए इतिहास रच दिया, पहलवान सुशील कुमार के बाद ओलंपिक में लगातार दो पदक जीतने वाले दूसरे पुरुष और कुल मिलाकर तीसरे खिलाड़ी बन गए, जिन्होंने 2008 और 2012 के खेलों में कांस्य और रजत जीता था। पी.वी. सिंधु लगातार ओलंपिक में पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय हैं, जिन्होंने 2016 में रियो में रजत और टोक्यो 2020 में कांस्य पदक जीता था। 

पेरिस में चोपड़ा ने 89.45 मीटर तक भाला फेंका, जो टोक्यो में उन्हें स्वर्ण पदक दिलाने वाले 87.58 मीटर से स्पष्ट सुधार था, लेकिन यह मौजूदा विश्व चैंपियन और डायमंड लीग फाइनल विजेता के लिए पर्याप्त साबित नहीं हुआ क्योंकि खेल में उनके अच्छे दोस्त पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 92.97 मीटर की विशाल थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीतकर ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News