ENG v IND: लक्ष्मण ने किया विराट कोहली की बल्लेबाजी का विश्लेषण, बताया कहां हो रही गलती

punjabkesari.in Friday, Aug 13, 2021 - 02:26 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : इंग्लैंड और भारत का दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स स्टेडियम में खेला जा रहा है। पहले दिन भारत ने केएल राहुल (नाबाद 127) की शतकीय पारी की बदौलत 3 विकेट खोकर 276 रन बनाए। ओली रॉबिन्सन ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को 42 रन पर आउट किया। क्रिकेटर से विशेषज्ञ बने वीवीएस लक्ष्मण ने कोहली की बल्लेबाजी का विश्लेषण किया और बताया कि कहां गलती हो रही है। 

लक्ष्मण को लगता है कि कोहली ऑफ स्टंप के अंदर और आसपास काफी फेरबदल कर रहे हैं। लक्ष्मण ने कहा, 2018 के इंग्लैंड दौरे के दौरान दाएं हाथ के बल्लेबाज ने इतना फेरबदल नहीं किया। उस 5 मैचों की टेस्ट सीरीज़ के दौरान कोहली ने 593 रन बनाए और इंग्लैंड में सीमिंग और स्विंगिंग परिस्थितियों में अच्छा खेला। भारतीय कप्तान ने इस बार लॉर्ड्स की अच्छी पिच पर 42 रन बनाते हुए संघर्ष किया और इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों का सामना करते हुए असहज दिखे। 

पूर्व क्रिकेटर लक्ष्मण ने 32 वर्षीय खिलाड़ी की तकनीक के बारे में बात करते हुए कहा, इंग्लैंड के गेंदबाजों ने बहुत अच्छी तरह से नियोजित और अनुशासित लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी की। वे जानते हैं कि कोहली पर हमला करने का क्षेत्र ऑफ स्टंप और उसके आसपास है। यह बिल्कुल साफ है कि वह उस क्षेत्र में गेंद का लुत्फ नहीं उठाते। उन्होंने ऑड बॉल को वापस लाने की भी कोशिश की, जो विराट कोहली के पैड पर लग सकती थी। जब (मार्क) वुड गेंदबाजी कर रहे थे तो बाउंसरों की बौछार भी हुई थी। 

उन्होंने कहा, 'मैं 2018 से मौजूदा टेस्ट सीरीज में विराट कोहली के फेरबदल को देख रहा था और तुलना कर रहा था। और मुझे लगता है कि 2018 में वह उतना आगे नहीं बढ़ रहा था जितना अभी कर रहा है। यही वजह है कि वह ऑफ स्टंप के बाहर ज्यादा खुलकर अपने शॉट नहीं खेल पा रहे हैं।उन्हें लगता है कि उन गेंदों को छोड़ दिया जाना चाहिए। मैं सिर्फ अनुशासित गेंदबाजी और अंग्रेजी गेंदबाजों की योजनाओं के अच्छे क्रियान्वयन और फेरबदल के संयोजन को महसूस करता हूं जो कि 2018 की तुलना में अधिक है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News