इस आईपीएल सीजन में कैसे फैंटेसी क्रिकेट खेल पैसा कमाएं, जानें

punjabkesari.in Saturday, Apr 03, 2021 - 02:36 PM (IST)

2020 क्रिकेट प्रेमियों के लिए मुश्किल समय लाया। महामारी के कारण घरेलू मैदानों पर होने वाला आईपीएल 2020 रद्द हो गया। इसे बाद में यूएई में करवाया गया। इस साल आईपीएल 9 अपै्रल से शुरू होगा लेकिन प्रशंसक निराश हैं क्योंकि वे स्टेडियम में जाकर अपनी टीम को चेयर नहीं कर पाएंगे। कोविड के कारण आईपीएल बंद दरवाजों में खेला जाएगा। लेकिन अब आप भी अपनी टीम को चेयर्स कर सकते हैं। आप आईपीएल 2021 के ग्लैमर, ग्लिट्ज और फन का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो आप फैंटसी क्रिकेट खेल सकते हैं। इस लिंक

https://www.mpl.live/fantasy-cricket/app पर क्लिक करें और आप अपने घर में बैठे हुए ही टूर्नामेंट का हिस्सा बन सकते हैं।

ऐसे करें तैयारी
आप अपने स्मार्टफोन, डेस्कटॉप या कंप्यूटर पर फैंटसी क्रिकेट खेल सकते हैं। एप डाउनलोड करने के बाद, अपने ईमेल पते के साथ रजिस्टर करें और एक खाता बनाएं। एक बार आपका खाता बन जाने के बाद, आपको डैशबोर्ड पर आगामी मैचों की एक सूची मिलेगी। वर्तमान मैच भी होंगे जिन्हें आप तुरंत भाग ले सकते हैं। फैंटसी  क्रिकेट क्रिकेट प्रेमियों को खेल के प्रति उनका प्रेम और कौशल दिखाने का मौका देती है।

यह क्रिकेट को जानने के लिए एक बेहतरीन मंच भी है। आपको बस फैंटसी  क्रिकेट टीम में अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाडिय़ों का चयन करना होगा जो बल्लेबाजी और गेंदबाजी में योगदान दे पाने में सक्ष्म हों। यदि मैच के दौरान चीजें गलत हो जाती हैं तो आप अपने खिलाड़ी लाइनअप में बदलाव कर सकते हैं। इन सभी कार्यों से आपको लगेगा कि आप आईपीएल टूर्नामेंट का हिस्सा हैं, भले ही आप अपने सोफे पर बैठे हों।

आपको काल्पनिक आईपीएल टूर्नामेंट 2021 के लिए टीम तैयार करने के कुछ टिप्स दिए जाते हैं। आपको बस अपनी ऑनलाइन क्रिकेट टीम बनाते वक्त इनका ध्यान रखना होगा।

1. खिलाडिय़ों के फॉर्म पर नजरें रखें
फैंटसी क्रिकेट टीम बनाते समय आपको क्रिकेट खिलाडिय़ों की मौजूदा फॉर्म पर नजर रखनी होगी। खिलाड़ी वहीं चुनें जोकि वर्तमान में टीम का हिस्सा हो। यदि आप ऐसे खिलाड़ी को चुनते हैं जिसका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहता तो आप मात खा सकते हैं। उन खिलाडिय़ों को न चुने जिन्हें आठों फ्रेंचाइजी से रिलीज किया गया है। क्योंकि उन्हें खराब फॉर्म के कारण टीम में नहीं रखा गया होता है। बाकी खिलाडिय़ों पर ध्यान दें और उसी के अनुसार अपनी टीम बनाएं।

2. बल्लेबाज, गेंदबाजों और ऑलराउंडरों की संतुलित टीम बनाएं
ऑनलाइन क्रिकेट टीम बनाने वक्त ऑलराउंडरों के महत्व को नजरअंदाज न करें। केवल बल्लेबाजों और गेंदबाजों पर जोर न दें। आप बढिय़ा तरीके से ऑलराउंडर का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, ऑलराउंडर गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में अच्छे होते हैं। इसका मतलब है कि आपको फैंटसी अंक प्राप्त करने में वह सहायक होंगे। यह खिलाड़ी फील्डिंग में भी पॉइंट बनाएंगे। इसीलिए अपनी टीम का संतुलिन बनाए रखें।

3. टीम में एक अनकैप्ड खिलाड़ी चुनना जरूरी
फैंटसी  आईपीएल के नियमों के अनुसार- आपको अपनी टीम में कम से कम एक अनकैप्ड खिलाड़ी का चयन करना होता है। यह ऐसा प्लेयर होता है जो किसी भी प्रारूप में टीम इंडिया के लिए कभी नहीं खेला। इन खिलाडिय़ों के लिए, आईपीएल एक ऐसा मंच है जहां वे सीनियर टीम में एंट्री करने के लिए अपना कौशल दिखाते हैं। जसप्रीत बुमराह और के.एल. राहुल जैसे अनकैप्ड खिलाड़ी यहीं पर परफॉर्म कर टीम इंडिया में जगह बनाने में सफल रहे। अनकैप्ड खिलाड़ी गेम-चेंजर हो सकते है। बस आपको उनके घरेलू प्रदर्शन पर रखनी चाहिए।

4. कप्तान-उप-कप्तान के चुनाव को हल्के में न लें
फैंटसी क्रिकेट में आपके कप्तान को एक रन बनाने पर 2 तो उप-कप्तान को डेढ़ अंक मिलते हैं। अगर आपने गलत कप्तान चुन लिया है तो आप बहुत सारे अंक खो सकते हैं। कप्तान और उप-कप्तान का चयन करते समय बेहद सावधान रहें। यह आपकी जीत की दिशा में बहुत बड़ा योगदान दे सकता है।

5. जीत की संभावनाओं के लिए एक से अधिक टीम बनाएं
फैंटसी क्रिकेट में अगर आप ज्यादा टीमें बनाते हैं तो इससे आपके जीतने के चांस बढ़ जते हैं। आप इन टीमें में 4 से 5 ऐसे प्लेयरों का चुनाव करें जो सभी टीमों के लिए समान रहें। मुख्य खिलाडिय़ों के अलावा आप अन्य खिलाडिय़ों के संयोजन में बदलाव ला सकते हैं। वह खिलाड़ी चुनें जो आपको लगता है कि प्रतिद्वंद्वियों को हराने में आपकी मदद करेंगे। कई टीमें होने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आपको जीत मिल सकती है। मैच से पहले मौसम और पिच रिपोर्ट पर भी ध्यान दें। अगर पिच बल्लेबाजी के अनुकूल है तो बल्लेबाज और गेंदबाजी के लिए है तो गेंदबाजों का ज्यादा चुनें। इन सब बिंदुओं पर काम कर आप एक अच्छी टीम बना सकते हैं।

डिस्क्लेमर : पंजाब केसरी समूह फैंटसी स्पोर्ट्स की वैधता की पुष्टि नहीं करता। फैंंटेसी स्पोर्ट्स में हिस्सा लेना वित्तीय रूप से जोखिम भरा हो सकता है लिहाजा इस जोखिम की पड़ताल अवश्य करें। किसी भी तरह के नुकसान के लिए पंजाब केसरी समूह जिम्मेवार नहीं होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News