इटैलियन ग्रैंड प्रिक्स में लुईस हैमिल्टन और मैक्स वेरस्टैपेन की कारें टकराईं

punjabkesari.in Monday, Sep 13, 2021 - 10:01 PM (IST)

खेल वैब डैस्क : लुईस हैमिल्टन और मैक्स वेरस्टैपेन के बीच वरीयता को लेकर चल रहा युद्ध एक बार फिर प्रचंड रूप से सामने आया। इटैलियन ग्रैंड प्रिक्स के दौरान दोनों दिग्गजों की कारें फिर से दुर्घटनाग्रस्त हो गईं। हादसा इतना भयानक था कि वेरस्टैपेन की गाड़ी का पिछला पहिया हैमिल्टन के सिर से ठीक ऊपर से गुजर गया। गनीमत रही कि दोनों ड्राइवरों में से किसी को चोट नहीं आई। लेकिन इस हादसे ने ब्रिटिश ग्रांपी में हुई दोनों दिग्गजों की कारों की टक्कर का उग्र रूप दिखाया। 


हादसे के बाद जहां हैमिल्टन मैक्स की गलती निकालते नजर आए तो वहीं, मैक्स इस बात को दोहराते दिखे कि रेस में अगर आपको दबाया जाएगा तो आप उससे एक दिन उबरेंगे ही। हैमिल्टन की क्रॉसिंग के बारे में हम सब जानते हैं। इसबार भी उन्होंने अपनी उसी चीज को दोहराया।


वहीं, दिग्गजों की टक्कर में मैकलारेन के डैनियल रिकियार्डो फायदा उठा ले गए। उन्होंने हैमिल्टन और वेरस्टैपेन के रेस से बाहर होने पर 2012 के बाद अपनी पहली रेस जीती। यह मैकलारेन की करीब नौ वर्षों में पहली जीत है। इससे पहले 2012 में उसके लिए जैनसन बटन ने ब्राजील में जीत हासिल की थी। मोनाको में 2018 के बाद रिकियार्डो की भी यह पहली जीत है। वह टीम के साथी लैंडो नौरिस से 1.747 सैकेंड और वालटेरी बोटास से 4.921 सैकेंड आगे रहे। बोटास ने नए इंजन के कारण लगे जुर्माने के बाद ग्रिड में अंतिम स्थान से शुरूआत करने के बावजूद शानदार प्रदर्शन किया। 

हैमिल्टन के सिर के ऊपर से निकला मैक्स की कार का टायर

- रेस का ‘टर्निंग प्वाइंट’ 26वीं लैप में आया जब हैमिल्टन ट्रैक पर वस्र्टापेन के बिलकुल आगे आ गए। रेड बुल के ड्राइवर ने गाड़ी मोड़ी। इसी बीच दोनों की कारें टकरा गईं।


- सीट के ठीक ऊपर सुरक्षा के लिए लगाई गई लोहे की रॉड ने टायर को बाईं दिशा की ओर घुमा दिया।


- टायर और हैमिल्टन का सिर बेहद करीब था। हादसे के बाद फार्मूला सितारा बेहद घबरा गए थे।


- जिसने भी यह हादसा देखा वह सहम गया।


- जब तक दोनों गाडिय़ां रुकीं मैक्स की कार हैमिल्टन की कार के ऊपर थीं। दोनों ड्राइवर अपनी कार से बाहर निकलकर आए, हालांकि हैमिल्टन को निकलने में ज्यादा समय लगाया।

मैंने ब्रिटिश ग्रांपी में भी रास्ता छोड़ा था, नहीं जानता आगे क्या कहूं : हैमिल्टन
मर्सिडीज के ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने हादसे के बाद कहा कि यह (टायर) मेरे सिर के ऊपर से निकला। लेकिन मैं ठीक हूं। मैं जितनी मेहनत कर सकता था मैंने की। मैं अच्छा जा रहा था और लैंडो से आगे निकल गया था। मैं आगे था। लेकिन जैसे ही मैंने कार घुमाई मैंने देखा कि मैक्स पीछे आ रहा है। मैंने सुनिश्चित किया कि बाहर की तरफ एक कार के लिए पर्याप्त जगह छोड़ दूं। टर्न 1 में मैं आगे था, मैं टर्न 2 में जा रहा था तभी देखने को मिला कि टायर मिले ऊपर से निकल गया। पहली रेस (ब्रिटिश ग्रांपी) में भी मैं ठीक इसी स्थिति में था। मैंने रास्ता छोड़ दिया था। मैं नहीं जानता कि मैं क्या कहूं।

उसने मुझे दबाने के लिए जगह नहीं दी: मैक्स वेरस्टैपेन
हादसे के बाद मैक्स वेरस्टैपेन ने कहा कि बेशक मुझे टर्न 1 पर ही महसूस हो गया था कि यह करीबी होने वाला है। उसने काटा। उसने महसूस किया कि मैं आगे निकल सकता हूं। उसने मुझे दबाने की कोशिश की। वह साइड करना चाहते थे जहां से कोई जगह नहीं बच रही थी। मुझे उम्मीद नहीं थी कि वह ऐसा करेगा। इसलिए हम दुर्घटनाग्रस्त हो गए। मैं रेस में शुरू से ही अच्छा था लेकिन बार-बार ऐसी स्थिति आएगी तो उसका सामना हर किसी को करना पड़ेगा।

ब्रिटिश ग्रांपी में हैमिल्टन की टक्कर से बाहर हो गए थे मैक्स

ब्रिटिश ग्रांपी में भी कॉर्नर को लेकर हैमिल्टन और वेरस्टैपेन की कारें टकरा गई थीं। टक्कर के कारण मैक्स रेस से बाहर हो गए। हैमिल्टन को 10 सैकेंड की पैनल्टी लगी थी लेकिन वह इसके बावजूद रेस जीतने में सफल रहे। हैमिल्टन ने रेस के बाद कहा था- मैक्स ने गंदी ड्राइविंग की।

दिग्गजों की जंग में डैनियल जीते

डैनियल रिकियार्डो 
1.21.54.365
प्वाइंट 83 गेम प्वाइंट 26


डैनियल ने रेस जीतने के बाद जूते से शराब पी। उन्होंने कहा- क्या मैं कसम खा सकता हूं? मुझे नहीं लगता कि किसी ने इसकी ऐसी उम्मीद की होगी। 

-----

लांडो नॉरिस
(मैक्लेरेन)
+1.747
प्वाइंट 132
गेम प्वाइंट 18

-----

वालटेरी बोटास
(मर्सीडिज)
+4.921
प्वाइंट 141
गेम प्वाइंट 15

-----

चाल्र्स लेक्लर
(फरारी)
+7.309
प्वाइंट 104
गेम प्वाइंट 12

-----

सार्जियो पेरेज
(रैड बुल रेसिंग)
+8.723
प्वाइंट 118
गेम प्वाइंट 10
 

Content Writer

Jasmeet