प्रति वर्ष 930 करोड़ कमा रहे लियोनेल मेसी, जानें कहां-कहां से आता है पैसा

punjabkesari.in Thursday, Sep 17, 2020 - 12:35 PM (IST)

नई दिल्ली : बार्सीलोना क्लब के स्टार फुटबॉलर बीते दिनों सुर्खियों में आए थे जब फोब्र्स ने उन्हें सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले फुटबॉलर के रूप में नंबर एक पर रखा था। बता दें कि मैसी को बीते साल बतौर सैलरी 930 करोड़ रुपए मिले हैं इनमें से अकेले एंडोर्समेंट से उन्होंने 24 मिलियन प्रति वर्ष पाए हैं। उनके पास सबसे बड़ा सौदा एडिडास का आजीवन अनुबंध है जिसे उन्होंने 2017 में साइन किया था। ऐसा माना जाता है कि प्रत्येक वर्ष उन्हें इससे 9 बिलियन मिलता है। इसके अलावा जर्मन खेल निर्माता ने उन्हें अपने ब्रांड का चेहरा बना दिया है। 2015 में मेसी एडिडास के उप-ब्रांड  एडिडास मेसी को रिलीज करने वाले पहले फुटबॉलर थे। इसके अलावा मेसी पेप्सी, गेटोरेड, हुआवेई, बडवाइजर और मास्टरकार्ड आदि के ब्रांड हैं।

 

पिछले साल, रोनाल्डो की तरह, मेस्सी ने फैशन की दुनिया में अपना पहला प्रवेश किया। उन्होंने अपने कपड़ों के लेबल को जारी किया, गिन्नी हिलफिगर के साथ साझेदारी की और अपनी दुकान द मेसी स्टोर लाए। इस स्टाोर पर फैशनिस्ट उच्च कीमतों पर कपड़े पाते हैं। माना जाता है कि मेसी की बहन मारिया सोल इन स्टोर के पीछे प्रमुख भूमिका निभाने वाली है।

2017 में मेस्सी एक होटल व्यवसायी भी बन गए थे। उन्होंने  26 मिलियन में बार्सिलोना के पास एक तटीय रिसॉर्ट में एमआईएम स्टिग्ज को खरीदा था। उनके इस रिसॉर्ट की छत पर रेस्तरां, बार और पूल क्षेत्र से समुद्र के मनोरम दृश्यों दिखते हैं। उनके चार सितारा होटल में 77 कमरे हैं जिनकी कीमत लगभग 120 पाउंड प्रति रात है। हाल के वर्षों में उन्होंने अपने रियल एस्टेट रोस्टर में मेजरका और इबीसा में रिसॉट्र्स जोड़े हैं। 

मेस्सी का वेतन प्रति वर्ष 71 मिलियन पाऊंड से शुरू होता है, लेकिन इसमें ट्रॉफी जीतने के लिए बोनस शामिल नहीं है। अगर वह 2021 तक बार्सिलोना के लिए 60 प्रतिशत मैच भी खेल लेते तो वह 98 मिलियन पाऊंड के पास कमा सकते थे। अगर वह एक और बैलन डी’ओर जीत लेते तो वह 110 मिलियन पाऊंड प्रति वर्ष भी कमा सकते थे।

Jasmeet