लखनऊ और अहमदाबाद होंगी आईपीएल की दो नई टीमें, इतने करोड़ में बिकी

punjabkesari.in Monday, Oct 25, 2021 - 08:16 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : आईपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट के 2022 संस्करण में लखनऊ और अहमदाबाद दो नई टीमों के साथ कुल 10 टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से आज यहां आयोजित नीलामी में संजीव गोयनका के स्वामित्व वाले आरपीएसजी समूह ने आईपीएल 2022 सत्र के लिए लखनऊ टीम की बोली जीती, जबकि सीवीसी कैपिटल को अहमदाबाद टीम का स्वामित्व मिला। 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्रों के मुताबिक आरपीएसजी समूह ने 7090 करोड़ रुपए की बोली लगाकर लखनऊ टीम को अपने नाम कर लिया, जबकि अहमदाबाद टीम का स्वामित्व सीवीसी कैपिटल के नाम हुआ। सीवीसी ने यह अधिकार 5166 करोड़ रुपए में हासिल किया है। नीलामी का आयोजन दुबई के ताज दुबई होटल में किया गया। लखनऊ और अहमदाबाद की टीम के फ्रेंचाइजी अधिकार के लिए 10 पाटिर्यों ने बोली में हिस्सा लिया। 

इस बोली में कुल छह शहरों की टीमों के लिए बोलियां आमंत्रित की गईं थी, जिनमें अहमदाबाद और लखनऊ के अलावा कटक, धर्मशाला, गुवाहाटी और इंदौर शामिल हैं। बीसीसीआई सूत्रों के मुताबिक नीलामी के नियमों के तहत सभी बोली लगाने वाली सभी पाटिर्यों को संपूर्ण व्यक्तिगत एवं वित्तीय जानकारी और अपनी बोली बंद लिफाफे में जमा करनी थी। 

बीसीसीआई के कानूनी और ऑडिट अधिकारियों द्वारा पहले पाटिर्यों द्वारा जमा दस्तावेजों की जांच की गई और उसके बाद ही बोली वाला दूसरा लिफाफा खोला गया। उल्लेखनीय है कि अभी तक आईपीएल में आठ टीमें खेलती हैं। वर्तमान में टूर्नामेंट में प्लेऑफ सहित कुल 60 मैच खेले जाते हैं, जबकि अगले वर्ष से लगभग 94 मैच खेले जा सकते हैं। वहीं अभी प्रत्येक टीम 14 लीग मैच खेलती है। अगले वर्ष से लीग मैचों की संख्या भी बढ़ कर 18 हो सकती है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News