लखनऊ सुपर जायंट्स एनालिसिस, जानें कौन होगा टीम का x फैक्टर, कौन ऑरेंज-पर्पल कैप का दावेदार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 23, 2022 - 04:52 PM (IST)

खेल डैस्क : आईपीएल की सबसे महंगी फ्रेंचाइजी बनी लखनऊ सुपर जायंट्स की कमान केएल राहुल के हाथ में है। फ्रेेंचाइजी ने ऑक्शन से पहले ही राहुल के अलावा मार्कस स्टोइनिस और रवि बिश्नोई को अपने साथ जोड़ लिया था। आइए जानते हैं  टीम के कुछेेक फैक्ट्स के बारे में-

टीम का एक्स फैक्टर


दीपक हुड्डा : आईपीएल 2021  में दीपक ने न सिर्फ बल्ले से बल्कि गेंद से भी सबको प्रभावित किया था। वह टीम इंडिया में भी जगह बनाने में सफल रहे। परिस्थितियों के हिसाब से खेलना, बड़े शॉट लगाने और गेंदबाजी करते हुए मुश्किल समय में विकेट निकालना दीपक की खूबी है। वह उन प्लेयरों में से एक हैं जिनपर आईपीएल 2022 में सबकी नजरें रहेंगी।

इस खिलाड़ी पर रहेगी नजर


जेसन होल्डर : होलडर को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराऊंडर्स में से एक माना जाता है। पहली बार जेसन को आईपीएल में अपना टेलेंट दिखाने का मौका मिलेगा क्योंकि उनकी प्लेइंग-11 में जगह लगभग पक्की है। बल्ले ही नहीं गेंद से भी धमाल मचाने वाले होल्डर लखनऊ के एक्स फैक्टर हो सकते हैं।

पर्पल कैप के दावेदार


रवि बिश्नोई और आवेश खान : टीम में यह दोनों गेंदबाजी पर्पल कैप के दावेदार हो सकते हैं। बिश्नोई को  4 करोड़ में लखनऊ ने अपने साथ जोड़ा है। और आवेश पिछले सीजन में धारदार गेंदबाजी के कारण पहले ही चर्चा में आए हुए हैं। दोनों की जोड़ी से एक बार फिर से विकेटों की झड़ी लगाने की उम्मीद लखनऊ प्रबंधन करेगा।

ऑरेंज कैप के दावेदार


केएल राहुल : लखनऊ को सबसे ज्यादा भरोसा कप्तान केएल राहुल पर है। राहुल ने आईपीएल के पिछले दो सीजन में लगातार 600+ रन बनाए हैं। इस साल भी वह ऑरेंजप कैप के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। रन बनाने के मामले में वह पिछले तीन सीजन से टॉप-3 की लिस्ट से बाहर नहीं हुए हैं।

ताकत-कमजोरी और बैंक स्ट्रैंथ


- लखनऊ की प्लेइंग-11 सबसे मजबूत नजर आती है। ओपनिंग पर राहुल के साथ डिकॉक और मिडिल क्रम में मनीष, दीपक, स्टोइनिस, होल्डर, पांड्या रन बनाएंगे। तेज गेंदबाजी भी संतुलित है।
- टीम के पास क्लाई के स्पिनरों की कमी है। अकेले रवि बिश्नोई पर बोझ डालना ठीक नहीं रहेगा। बाकी स्पिनर्स को आईपीएल में ज्यादा खेलने को तुजुर्बा नहीं है।

लखनऊ सुपर जायंट्स की पूरी टीम


ऑक्शन से पहले चुने गए खिलाड़ी : केएल राहुल (17 करोड़), मार्कस स्टोइनिस (9.2 करोड़), रवि बिश्नोई (4 करोड़)।

बल्लेबाज : क्विंटन डी कॉक (6.75 करोड़), मनीष पांडे (4.60 करोड़), मनन वोहरा ( 20 लाख), एविन लुईस (2 करोड़)।

गेंदबाज : मार्क वुड (7.5 करोड़), आवेश खान (10 करोड़), अंकित राजपूत ( 50 लाख), दुष्मंथा चमीरा (2 करोड़), शाहबाज नदीम ( 50 लाख), मोहसिन खान ( 20 लाख), मयंक यादव ( 20 लाख)।

ऑलराउंडर : जेसन होल्डर (8.75 करोड़), दीपक हुड्डा (5.75 करोड़), क्रुणाल पांड्या (8.25 करोड़), के गौतम (0.90 करोड़), आयुष बडोनी ( 20 लाख), काइल मेयर्स ( 50 लाख), करण शर्मा ( 20 लाख)। 

पर्स शेष : 0, स्कवॉड : 21 (14 - भारतीय, 7 - विदेशी)।

लखनऊ सुपर जायंट्स की प्लेइंग-11
केएल राहुल
क्विटंन डीकॉक
मनीष पांडे
दीपक हुड्डा
मार्कस स्टोइनिस
जेसन होल्डर
क्रुणाल पांड्या
कृष्णापा गौथम
रवि बिश्नोई
आवेश खान 
दुष्मंथा चमीरा 

Content Writer

Jasmeet