मोडरिच ने बदला 10 साल का इतिहास, मेस्सी और रोनाल्डो को पछाड़कर जीता फीफा सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर अवॉर्ड

punjabkesari.in Tuesday, Dec 04, 2018 - 03:20 PM (IST)

पेरिस : क्रोएशिया और रीयाल मैड्रिड के मिडफील्डर ल्यूका मोडरिच ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेस्सी जैसे सितारों को पछाड़कर फीफा के वर्ष 2018 के सर्वश्रेष्ठ फुटबालर का पुरस्कार जीत लिया। पिछले दस साल से इस पुरस्कार पर रोनाल्डो या मेस्सी का ही कब्जा था। इस बार रोनाल्डो दूसरे, फ्रांस और एटलेटिको मैड्रिड के स्ट्राइकर अंतोइने ग्रिएजमैन तीसरे स्थान पर रहे। पेरिस सेंट जर्मेन के युवा फारवर्ड काइलियान एमबाप्पे चौथे और मेस्सी पांचवें स्थान पर थे। फ्रांस के ही रफेल वराने सातवें स्थान पर रहे जबकि लीवरपूल के मो सालाह छठे स्थान पर रहे। 

मोडरिच ने जीतने के बाद कहा- बचपन में हम सभी के सपने होते हैं। मेरा सपना बड़े क्लब के लिये खेलना और अहम खिताब जीतना था । यह खिताब मेरे लिए सपने से भी बढ़कर था और इसे जीतकर मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। एमबाप्पे को सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी की कोपा ट्राफी मिली। पहली बार महिला वर्ग में भी सर्वश्रेष्ठ फुटबालर का ऐलान किया गया और लियोन तथा नार्वे की स्ट्राइकर अदा हेेगेरबर्ग ने बाजी मारी।

इटली के फेबियो कानावारो के बाद सबसे उम्रदराज विजेता मोडरिच ने 36 बरस की उम्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया। कानावारो ने 2006 में 33 वर्ष की उम्र में यह पुरस्कार जीता था। मोडरिच चैम्पियंस लीग जीतने वाली रीयाल टीम का हिस्सा थे। वह उस क्रोएशियाई टीम के भी स्टार थे जिसने विश्व कप फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचा। फाइनल में उसे फ्रांस ने 4-2 से हरा दिया था। रोनाल्डो और मेस्सी इस पुरस्कार के लिए नामित 30 खिलाडिय़ों में से थे जिनके लिए दुनिया भर के 180 पत्रकारों ने मतदान किया। 

Jasmeet