मद्रास हाईकोर्ट ने विराट कोहली, सौरव गांगुली को किया नोटिस जारी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 03, 2020 - 09:36 PM (IST)

नई दिल्ली : मद्रास उच्च न्यायालय ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को ऑनलाइन फंतासी लीग ऐप्स को बढ़ावा देने के लिए नोटिस जारी किया है। मद्रास एचसी की मदुरै बेंच ने मोहम्मद रिजवी द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए उल्लेखनीय अभिनेता प्रकाश राज, राणा दग्गुबाती और तम्मना भाटिया को भी नोटिस जारी किया।

याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया है कि ऑनलाइन गेमिंग का बच्चों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और इसकी लत मस्तिष्क के विकास को भी धीमा कर सकती है। इसके अलावा, दलील में यह भी आरोप लगाया गया है कि ऑनलाइन जुआ भारतीयों को आत्महत्या के लिए मजबूर कर रहा है।

याचिकाकर्ता ने अंतरिम निर्देश देने का आदेश दिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ऑनलाइन गेम भारतीय युवाओं को अवांछित साइबर क्राइम, साइबरबुलिंग और सोशल मीडिया नेटवर्क से सुरक्षित रखे। रिजवी ने अदालत से इस मामले में विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं और साथ ही ‘ऑनलाइन गेम्स, इरेड ग्रुप्स, वेबसाइट और सोशल नेटवर्क’ पर प्रतिबंध लगाने की भी मांग की।

रिजवी ने अपनी याचिका में मदन एचसी से आग्रह किया- यह प्रार्थना की जाती है कि यह माननीय न्यायालय मण्डस की रिट जारी करने या रिट की प्रकृति में किसी अन्य उपयुक्त रिट या आदेश या निर्देश को जारी करने की कृपा करे। समूह और पार्टियां जो साइबर अपराधों, घोटाले, साइबर बदमाशी, हिंसा और जेनोफोबिया को बढ़ावा दे रहे हैं के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दे जिससे भारत की सुरक्षा, रक्षा, संप्रभुता और अखंडता, संस्कृति सुनिश्चित रहे।

याचिकाकर्ता ने कहा- भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली मोबाइल प्रीमियर लीग (एमपीएल) का समर्थन करते हैं जबकि बीसीसीआई प्रमुख गांगुली माई 11 सर्कल के ब्रांड एंबेसडर हैं। इसके अलावा, बीसीसीआई ने ड्रीम 11 जोकि फंतासी गेमिंग मोबाइल ऐप है, को वीवो की जगह आईपीएल 2020 का टाइटल स्पांसर बनाया है।

Jasmeet