मेगनस कार्लसन ऑनलाइन शतरंज लीग - कार्लसन नें अलीरेजा को हराकर बनाई बढ़त

punjabkesari.in Tuesday, Apr 21, 2020 - 10:25 PM (IST)

मेगनस कार्लसन आमंत्रण ऑनलाइन टूर्नामेंट के दूसरे राउंड के पहले दिन सोमवार को हुए मुक़ाबले मे खुद विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन सबसे आगे पहुँच गए है हालांकि आज जब दूसरा राउंड पूरा होगा तभी असली तस्वीर सामने आएगी । राउंड दो के पहले दिन मेगनस कार्लसन के सामने थे अलीरेजा फिरौजा जिन्होने कुछ दिनो पहले ही बेंटर ब्लिट्ज के फ़ाइनल मे कार्लसन को हार का स्वाद चखाया था ऐसे मे सबकी नजरे इस मुक़ाबले मे लग गयी थी ,कार्लसन नें इस बार बाजी मारते हुए अलीरेजा को 2.5-1.5 से पराजित करते हुए पूरे 3 अंक अर्जित किए और ऐसे मे वह  5 अंको के साथ शीर्ष पर पहुँच गए है । 
दोनों के बीच चार रैपिड मुक़ाबले हुए ,पहले ही रैपिड मे सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए कार्लसन नें क्यूजीडी ओपनिंग मे अलीरेजा के आक्रमण को निस्तेज करते हुए 34 चालों मे मैच जीत लिया और इसके साथ 1-0 से आगे हो गए । 
दूसरे मुक़ाबले मे भी कार्लसन जीत के करीब थे पर अंत मे हुई कुछ गलत चालों की वजह से सिसिलियन रोजोलिमों मे उन्हे 41 चालों मे हार का सामना करना पड़ा और अलीरेजा नें स्कोर 1-1 कर लिया ।  
तीसरे राउंड मे कार्लसन नें एक बार फिर सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए क्यूजीडी ओपनिंग मे अपनी बेहतर समझ के बलबूते 58 चालों में जीत दर्ज की और इस बार 2-1 से आगे हो गए । 
चौंथे राउंड में काले मोहरो से खेलते हुए कार्लसन ने 64 चालों में मुक़ाबला ड्रॉ खेला और 2.5-1.5 से राउंड 2 जीतकर पूरे 3 अंक हासिल किए और अलीरेजा को एक बार फिर 0 अंक हासिल हुए । 

राउंड 2 के दूसरे मुक़ाबले में अमेरिका के हिकारु नाकामुरा नें नीदरलैंड के अनीश गिरि को 2.5-1.5 के अंतर से पराजित किया पर यहाँ सिर्फ 1 ही मुक़ाबले का परिणाम आया और 3 मुक़ाबले ड्रॉ रहे । दोनों के बीच हुए पहले रैपिड में भी सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए नाकामुरा नें किंग्स इंडियन ओपनिंग के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाया और 42 चालों में जीत दर्ज की । 


तो अब जबकि राउंड 2 के दो और मुक़ाबले खेले जाने है उसके पहले मेगनस कार्लसन अपने दोनों मैच जीतकर 5 अंक बनाकर सबसे पहले स्थान पर पहुँच गए है जबकि आज की जीत से नाकामुरा कुल 4 अंक बनाकर दूसरे तो करूआना ,डिंग लीरेन और मेक्सिम लाग्रेव 3 अंको पर है जबकि अनीश गिरि ,अलीरेजा फिरौजा और इयान नेपोमनियची खाता नहीं खोल सके है ।

 

Niklesh Jain