एमजीआई ऑनलाइन शतरंज लीग – मकसीम को हराकर कार्लसन की बढ़त बरकरार

punjabkesari.in Saturday, Apr 25, 2020 - 10:31 PM (IST)

नॉर्वे ( निकलेश जैन ) मेगनस कार्लसन आमंत्रण ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट मे विश्व के शीर्ष ग्रांड मास्टरों के बीच घमासान जारी है , एक ओर जहां विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन का विजयरथ कोई भी नहीं रोक पाया है और वह एकल बढ़त पर है तो दूसरी ओर अन्य सात खिलाड़ियों मे कोई भी किसी को भी हार का स्वाद चखा रहा है । प्रतियोगिता के सातवे दिन हुए राउंड चार के पहले दो मुकाबलों मे एक बार फिर परिणाम बिना टाईब्रेक के निकला । नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें उनके करीबी प्रतिद्वंदी माने जाने वाले फ्रांस के मकसीम लाग्रेव को 2.5-1.5 पराजित कर  राउंड 4 भी अपने नाम कर लिया । दोनों के बीच हुए चार रैपिड मुक़ाबले मे तीन ड्रॉ रहे जबकि एक राउंड कार्लसन के नाम रहा । दूसरे मुक़ाबले मे अमेरिका के फबियानों करूआना नें फीडे के अलीरेजा फिरौजा को 3-1 पराजित किया । बड़ी बात यह रही की इनके बीच हुए चारो रैपिड मुकाबलो के परिणाम सामने आए । पहले दो मैच जीतने के बाद करूआना तीसरा राउंड हार गए पर अंतिम राउंड फिर जीतने मे कामयाब रहे । 

PunjabKesari

इससे पहले  छठे दिन  खेले गए दो मुकाबलों के साथ ही राउंड 3 का समापन हो गया । राउंड 3 के दूसरे दिन खेले गए दो मुकाबलों मे रूस के इयान नेपोंनियची नें नीदरलैंड के अनीश गिरि को तो डिंग चीन के डिंग लीरेन नें फ्रांस के मकसीम लाग्रेव को मात देते हुए जीत दर्ज की । नेपोंनियची नें 3 ड्रॉ 1 जीत के साथ 2.5-1.5 से राउंड जीता। इस जीत से नेपोंनियची को पूरे 3 अंक मिले जबकि एक बार फिर अनीश का खाता नहीं खुला वही डिंग और मकसीम के बीच चार रैपिड ड्रॉ रहने से परिणाम अरमागोदेन से निकाला गया जहां डिंग नें बाजी मार ली । पर टाईब्रेक मे मैच जीतने की वजह से डिंग को 2 तो मकसीम को 1 अंक हासिल हुआ । 

देखे मकसीम की हार का रोचक विडियो हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

PunjabKesari

राउंड 4 पहले दिन के बाद मेगनस कार्लसन 11 अंक के साथ पहले स्थान पर है जबकि दूसरे स्थान पर अमेरिका के फबियानों करूआना 8 अंको पर है , उनके अलावा अमेरिका के हिकारु नाकामुरा 7 अंक ,चीन के डिंग लीरेन 6 अंक ,फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव और रूस के इयान नेपोंनियची 5 अंको पर है जबकि फीडे के अलीरेजा फिरौजा और नीदरलैंड के अनीश गिरि अभी भी खाता नहीं खोल सके है । 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niklesh Jain

Recommended News

Related News