एमजीआई ऑनलाइन शतरंज लीग – विश्व चैम्पियन कार्लसन को अनीश गिरि नें हरा किया उलटफेर

punjabkesari.in Monday, Apr 27, 2020 - 10:15 PM (IST)

नॉर्वे ( निकलेश जैन ) मेगनस कार्लसन आमंत्रण ऑनलाइन शतरंज लीग में पांचवे राउंड में सबसे बड़ा उलटफेर देखने को मिला जब विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को हार का सामना करना पड़ा । खेले गए तो मुकाबलों में पहले मुक़ाबले मे जब कार्लसन से अनीश गिरि का मुक़ाबला शुरू हुआ तो किसी को भी अनीश के जीतने की उम्मीद नहीं थी ऐसे में उनकी कार्लसन के खिलाफ चार रैपिड मुकाबलो में बढ़त बनाए रखना आसान तो नहीं कहा जा सकता । दोनों के बीच हुआ पहला मुक़ाबला ड्रॉ रहा जबकि दूसरे मुक़ाबले में अनीश नें जीत दर्ज की ।दरअसल इसी टूर्नामेंट के दूसरे राउंड में कार्लसन के खिलाफ अलीरेजा की आक्रामक ओपनिंग को ही अनीश नें सुधार करते हुए इस्तेमाल किया और क्यूजीडी एक्स्चेंज वेरिएशन में इस बदलाव से राजा को केंद्र में रखकर खेलने की प्रक्रिया ही कार्लसन को नुकसान पहुंचा गयी वैसे तो वह खेल को नियंत्रित किए हुए थे पर खेल की 25 वीं चाल में प्यादे की एक गलत चाल की वजह से उन्हे अपना हाथी गवाना पड़ा और जल्द ही 33 चालों में अनीश नें मुक़ाबला जीत लिया ।

देखे अनीश की कार्लसन पर जीत का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 


 इसके बाद हुए दोनों मुक़ाबले ड्रॉ रहे और इस तरह अनीश नें 2.5-1.5 से राउंड जीतकर पूरे 3 अंक अर्जित किए जबकि कार्लसन को पहली बार 0 अंक मिले ।

PunjabKesari

वहीं इस टूर्नामेंट से पहले बेंटर ब्लिट्ज़ कप जीतने वाले अलीरेजा फिरौजा के लिए पहले चार राउंड मे हार के बाद राउंड 5 जीत लेकर आया और उन्होने दिग्गज मकसीम लागरेव को 2.5-1.5 से पराजित करते हुए प्रतियोगिता मे अपना खाता खोला । बड़ीबात यह रही की अंतिम रैपिड  से पूर्व ही 2-1 से आगे चल रहे अलीरेजा नें अंतिम रैपिड मे एक मोहरा कम होते हुए भी मैच ड्रॉ करा लिया 


PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niklesh Jain

Recommended News

Related News