टीम इंडिया के कोच की होड़ में टॉम मूडी और माहेला जयवर्धन भी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 31, 2019 - 08:35 PM (IST)

मुंबई : भारतीय क्रिकेट टीम के कोचों की लिए कार्रवाई शुरू हो गई है। कपिल देव की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय समिति कोचों का चुनाव करेगी। इस समिति में पूर्व कप्तान कपिल देव के अलावा पूर्व ओपनर अंशुमन गायकवाड और पूर्व महिला क्रिकेटर शांता रंगास्वामी भी शामिल हैं। यह समिति अगस्त के मध्य में उम्मीदवारों का साक्षात्कार करेगी और अपनी सिफारिश को बीसीसीआई को सौंपेगी। हालांकि चुनाव प्रक्रिया से पहले ही भारतीय कप्तान पुराने कोचों को ही बने रहने की इच्छा भी जता चुके हैं।

यह है दावेदार 
आस्ट्रेलिया के टॉम मूडी, श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज माहेला जयवर्धने, न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हैसन, पूर्व भारतीय ऑलराउंडर रॉबिन सिंह, टीम इंडिया के पूर्व मैनेजर और जिम्बाब्वे के मौजूदा कोच लालचंद राजपूत। पूर्व टेस्ट बल्लेबाज प्रवीण आमरे ने बल्लेबाजी कोच तो दक्षिण अफ्रीका के जोंटी रोड्स ने फील्डिंग कोच के लिए आवेदन दिया है।

कपिल की समित चुनेगी नए कोच
भले ही विराट कोहली मुख्य कोच के लिए अपनी इच्छा जता चुके हैं लेकिन इन्हें फाइनल करने का सारा काम कपिल देव की अध्यक्षता में बनी तीन सदस्यीय कमेटी ही करेगी। अगर विराट की चली तो शास्त्री के अलावा भरत अरूण, संजय बांगड़ और आर श्रीधर को चयन प्रक्रिया में स्वत: ही प्रवेश मिल जाएगा। अब देखना यह होगा कि यह समिति विराट की पसंद पर मुहर लगाती है या नया कोच चुनती है।

शास्त्री का दावा इसलिए पक्का


शास्त्री के कोच रहते टीम इंडिया ने आस्ट्रेलिया में पहली बार 2-1 से टेस्ट सीरीज जीती है। इसके अलावा भारत ने वेस्टइंडीज और श्रीलंका में भी टेस्ट सीरीज जीतीं। भारत श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में भी वनडे सीरीज जीत चुका है। शास्त्री के कोच रहते ही भारत ने एशिया कप जीता था। 

टॉम मूडी भी हैं बड़े दावेदार


आस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर मूडी 2005 में भी भारतीय कोच की होड़ में शामिल थे लेकिन अपने ही देश के ग्रेग चैपल से मात खा गये थे। मूडी फिर श्रीलंका के कोच बने थे और टीम को 2007 विश्वकप के फाइनल तक ले गये थे। मूडी आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के कोच भी रह चुके हैं। उन्होंने हाल ही में हैदराबाद टीम से अपना नाता तोड़ लिया था।

जयवर्धने के पास है कोचिंग का तर्जुबा


श्रीलंका के माहेला जयवर्धने भी दावेदारों की होड़ में शामिल हैं। आईपीएल में माहेला मुंबई इंडियंस को कोचिंग देकर चैम्पियन बना चुके हैं। माहेला के नाम टेस्ट और वनडे क्रिकेट का अच्छा खासा तर्जुबा है। 

Jasmeet