मान सिंह और ज्योति गावते बने दिल्ली मैराथन के पुरुष और महिला वर्ग के विजेता

punjabkesari.in Sunday, Feb 26, 2023 - 08:29 PM (IST)

नयी दिल्ली : मान सिंह ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए रविवार को यहां नयी दिल्ली मैराथन में जीत दर्ज की तो वहीं महिला वर्ग में ज्योति गावते खिताब का बचाव करने में सफल रही। मान सिंह ने पुरुष वर्ग की बेहद प्रतिस्पर्धी दौड़ को दो घंटे 14 मिनट और 13 सेकंड के समय के साथ अपने नाम किया। उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दो घंटे 16 मिनट 58 सेकंड था। 33 साल के इस धावक को पुरस्कार के तौर पर डेढ़ लाख रुपये का चेक मिला।

बेलियप्पा एबी और कार्तिक कुमार ने 42.195 किलोमीटर के कोर्स को क्रमश: दो घंटे 14 मिनट एवं 15 सेकंड और दो घंटे 14 मिनट एवं 19 सेकंड के समय के  साथ पूरा कर दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। शीर्ष तीन स्थान हासिल करने वाले धावकों ने भारतीय एथलेटिक्स महासंघ की तरफ से हांगझोऊ एशियाई खेलों के क्वालीफिकेशन के लिए तय दो घंटे 15 मिनट से कम का समय लिया।  



क्वालीफिकेशन समय हासिल करने से हालांकि एशियाई खेलों का टिकट पक्का नहीं होगा। यह चयन के लिए प्रवेश मानक कट ऑफ था और एएफआई पदक जीतने की संभावना सहित कई कारकों को ध्यान में रख कर टीम का फैसला करेगा। पिछले एशियाई खेलों (2018) में कांस्य विजेता ने दो घंटे 18 मिनट और 48 सेकंड का समय निकाला था और रविवार को भारतीय तिकड़ी का समय इससे कहीं बेहतर था।

महिला वर्ग में ज्योति हालांकि एशियाई खेलों के क्वालीफिकेशन मानक (दो घंटे 37 मिनट) को हासिल करने से चूक गयी। उन्होंने दो घंटे 53 मिनट चार सेकंड के समय के साथ रेस जीती। अश्विनी जाधव (दो घंटे 53 मिनट छह सेकंड) और जिग्मेत डोल्मा (दो घंटे 56 मिनट 41 सेकंड) ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक अपने नाम किये। मैराथन में 16000 से अधिक धावकों ने चार श्रेणियों में भाग लिया, जिससे यह देश की सबसे बड़ी मैराथन बन गयी। एलीट मैराथन धावकों को कीनिया के दिग्गज धावक डेविड रूडिशा ने अन्य गणमान्य लोगों के साथ झंडी दिखाकर सुबह पांच बजे रवाना किया।

Content Writer

Jasmeet