पांड्या को नहीं, बल्कि इसे बनाओ अगला कप्तान, पूर्व क्रिकेटर ने बताई खूबियां

punjabkesari.in Monday, Dec 05, 2022 - 05:48 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय टीम में पिछले कुछ सालों से चल रहा फेरबदल का रिवाज फिलहाल जारी है।  हरफनमौला हार्दिक पांड्या और अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को न्यूजीलैंड दाैरे में माैका देने के बाद बांग्लादेश के खिलाफ शामिल नहीं किया गया। धवन को केवल 50 ओवर के प्रारूप में रोहित की जगह कभी कप्तानी करने का मौका मिलता है, जबकि पांड्या इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 में अपनी ब्लॉकबस्टर कप्तानी की शुरुआत के बाद एक कप्तान के ताैर पर मजबूत उम्मीदवार के रूप में उभरे हैं।

दिलचस्प बात यह है कि महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर और भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री को लगता है कि पांड्या को मेन इन ब्लू का नया टी20 कप्तान नियुक्त करने में कोई बुराई नहीं है। ऐसे समय में जब पांड्या ने कप्तानी की दौड़ में ऋषभ पंत और राहुल जैसे खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है, तो  वहीं भारत के पूर्व क्रिकेटर मनिंदर सिंह ने सीमित ओवरों के प्रारूप में पांड्या की जगह श्रेयस अय्यर को कप्तान बनाने की बात कही। सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क द्वारा आयोजित एक विशेष मीडिया इंटरेक्शन के दौरान हिंदुस्तान टाइम्स के एक सवाल का जवाब देते हुए मनिंदर ने सुपरस्टार श्रेयस अय्यर को सीमित ओवरों के प्रारूप में कप्तान रोहित के आदर्श उत्तराधिकारी के रूप में सराहा। अय्यर बांग्लादेश में भारत के मध्यक्रम की अगुआई कर रहे हैं, जबकि स्टार ऑलराउंडर पांड्या को आराम दिया गया है।

बताई अय्यर की खूबियां 
मनिंदर ने अय्यर की खूबियां बताते हुए कहा, "मैं पिछले 3-4 सालों से यह कह रहा हूं, आप जानते हैं कि श्रेयस अय्यर मेरे फेवरेट हैं, जब भी मैंने उन्हें किसी भी पक्ष का नेतृत्व करते देखा है, जब उन्होंने आईपीएल या कहीं भी नेतृत्व किया, तो वह खेल के अच्छे विचारक की तरह दिखते हैं। वह एक ऐसा व्यक्ति है जो बहुत सकारात्मक है। जब वह बल्लेबाजी करता है तो आप उसका दृष्टिकोण देख सकते हैं, जब भी वह बल्लेबाजी करने आता है तो वह रनों की तलाश में रहता है। वह उनमें से नहीं है जो यह सोचता है कि मैं कुछ देर विकेट पर रुकूंगा और फिर रन बनाना शुरू करूंगा। अगर उसे बाउंड्री नहीं मिलती है, तो आप उसे अपनी स्ट्राइक रोटेट करते हुए देख सकते हैं, वह सिंगल की तलाश कर रहा है, गैप निकालने की कोशिश करता है और यह उसकी गुणवत्ता है।”

मनिंदर, जिन्होंने भारत के लिए 35 टेस्ट और 59 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) खेले, ने यह भी देखा कि ऑलराउंडर पांड्या सफेद गेंद वाले क्रिकेट में अनुभवी सलामी बल्लेबाज रोहित से कप्तानी की बागडोर संभालने के लिए तैयार हैं। स्टार बल्लेबाज अय्यर के बारे में बात करते हुए, पूर्व भारतीय क्रिकेटर और पूर्णकालिक क्रिकेट एक्सपर्ट ने चयनकर्ताओं से कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान को खेल के सभी प्रारूपों में माैका देने के लिए भी कहा।

उन्होंने कहा, "मैंने पहले ही हार्दिक पांड्या के लिए यह कहा है कि आप उन्हें सफेद गेंद वाले क्रिकेट में कप्तान बना सकते हैं। लेकिन मेरे दिमाग में श्रेयस अय्यर, वास्तव में कप्तानी कर सता है जो पिछले 3-4 सालों से है। मैं वास्तव में आशा करता हूं कि हम उन्हें सभी प्रारूपों में नियमित रूप से भारत के लिए खेलने का मौका देंगे क्योंकि उनके पास एक अच्छा दिमाग है।' अय्यर ने टीम इंडिया के लिए 5 टेस्ट, 37 वनडे और 49 टी20 मैच खेले हैं।

News Editor

Rahul Singh