परफेक्ट-10 : मणिपुर के रेक्स ने रचा इतिहास, एक पारी में झटके 10 विकेट; 3 बार हैट्रिक से चूके

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 03:34 PM (IST)

मणिपुर : अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट कूच बिहार ट्रॉफी में अरूणाचल प्रदेश के खिलाफ मैच दौरान मणिपुर के 18 साल के रेक्स राजकुमार ने इतिहास रचते हुए सभी 10 विकेट अपने नाम कर लिए हैं। मध्यम तेज गेंदबाज 10 विकेट झटकने के लिए महज 11 रन ही दिए। राजकुमार की इसी गेंदबाजी की बदौलत मणिपुर ने अरूणाचल प्रदेश को अनंतपुर स्थित रूरल डेवलपमेंट ट्रस्ट स्टेडियम में खेले गए मैच के दौरान 10 विकेट से हरा दिया। 

मणिपुर की राजधानी इंफाल में जन्मे राजकुमार ने 9.5 ओवर की गेंदबाजी में 6 मेडन डालते हुए यह रिकॉर्ड बनाया। राजकुमार ने 5 बल्लेबाजों को बोल्ड, 2 को पगबाधा तो तीन को कैच आऊट कराया। राजकुमार के पास तीन बार हैट्रिक लगाने के भी चांस आए लेकिन वह चूक गए। राजकुमार की खतरनाक गेंदबाजी के आगे अरूणाचल दूसरी पारी में महज 36 रनों पर सिमट गई। 

इससे पहले मणिपुर की टीम भी अरूणाचल की गेंदबाजों के आगे 122 रनों पर ऑल आऊट हो गई थी। अरूणाचल ने पहली पारी में 138 रन बनाये थे। अरूणाचल के पास पहली पारी से 16 रन की बढ़त थी लेकिन मणिपुर के राजकुमार ने अपनी गेंदबाजी से विपक्षी टीम की दूसरी पारी 36 रन पर ही समेट दी। मणिपुर ने फिर 53 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुये बिना विकेट नुकसान के मैच जीत लिया। बता दें कि राजकुमार ने इस सत्र में रणजी ट्रॉफी में भी अपना पदार्पण किया है और मैच में 15 विकेट निकाले थे।

भारत के अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ झटके थे 10 विकेट

टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सभी विकेट निकालने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के जिम लेकर ने सबसे पहले इंगलैंड के तेज गेंदबाज जिम लेकर ने बनाया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1956 में मैनचैस्टर के मैदान पर खेले गए टेस्ट के दौरान जिम ने 52.2 ओवरों की गेंदबाजी में 23 मेडन फेंककर मात्र 53 रन देकर 10 विकेट झटक लिए थे। इस रिकॉर्ड को 43 साल बाद भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले ने तोड़ा था। कुंबले ने दिल्ली के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ पारी में 10 विकेट लिए थे।

Jasmeet