मांजरेकर का बड़ा बयान, कोहली को लग रहा था कि उनकी कप्तानी खतरे में है

punjabkesari.in Sunday, Jan 16, 2022 - 05:47 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने विराट कोहली के भारत टेस्ट कप्तानी छोड़ने की वजह बताते हुए कहा है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में हार के बाद इस शानदार बल्लेबाज ने अपनी कप्तानी को लेकर सुरक्षित महसूस नहीं किया होगा। भारत के केपटाउन में तीसरे और अंतिम टेस्ट में सात विकेट से हार के साथ दक्षिण अफ्रीका से श्रृंखला 1-2 से हारने के एक दिन बाद विराट कोहली ने टेस्ट टीम के कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया। 

कोहली द्वारा अपने फैसले की घोषणा के बाद कई मौजूदा और पूर्व क्रिकेटरों ने उन्हें टेस्ट टीम को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए बधाई दी। हालांकि मांजरेकर ने बताया कि कप्तान के रूप में कोहली का कार्यकाल बहुत जल्दी सभी प्रारूपों में समाप्त हो गया। उन्होंने कहा कि यह एक के बाद एक बहुत ही कम समय में सफेद गेंद की कप्तानी और आईपीएल कप्तानी भी छोड़ दी है। यह भी अप्रत्याशित था लेकिन यह दिलचस्प है कि तीनों महत्वपूर्ण पदों के इस्तीफे एक के बाद एक बहुत जल्दी आए हैं। 

मांजरेकर ने कहा कि विराट कोहली नहीं चाहते कि कोई उन्हें कप्तानी से बर्खास्त करे इसलिए उन्होंने पहले ही इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि वह किसी तरह से खुद को कप्तान के रूप में आईडल बनाना चाहता है। जब उसे लगता है कि उसकी कप्तानी खतरे में है तो वह पद छोड़ देते है। कोहली ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014 में एडिलेड टेस्ट में भारत की कप्तानी की थी। 

कोहली ने भारत के लिए खेल के सबसे लंबे प्रारूप में सबसे सफल कप्तान के रूप में टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। कप्तान के रूप में उनके समय के दौरान भारत ने 68 टेस्ट खेले, जिसमें 40 जीते, 17 हारे और 11 मैच ड्रॉ रहे। उनका जीत प्रतिशत 58.82 था और उनके कार्यकाल के दौरान टीम ने विदेशी और घरेलू परिस्थितियों में यादगार जीत दर्ज की। इसका मतलब यह भी है कि केपटाउन टेस्ट भारत के कप्तान के रूप में कोहली के लिए आखिरी मैच था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News