मराइस इरास्मस ने किया संन्यास का ऐलान, तेज गेंदबाजी ऑलराउंर से बने थे अंपायर

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 11:37 AM (IST)

वेलिंटन : अनुभवी दक्षिण अफ्रीकी अंपायर मराइस इरास्मस ने घोषणा की है कि वह न्यूजलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा टेस्ट सीरीज के बाद अंतर्राष्ट्रीय अंपायरिंग से संन्यास ले लेंगे। 

इरास्मस बोलैंड में दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट सर्किट में तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर थे लेकिन 2006 में वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अंपायरिंग में आ गए। इरास्मस ने पुरुषों के 80 टेस्ट, 124 वनडे और 43 टी20आई में अंपायरिंग की है जबकि महिला क्रिकेट में 18 टी20आई में अंपायर की भूमिका निभाई है। इसी के साथ ही वह 131 पुरुष अंतर्राष्ट्रीय मैचों में टीवी अंपायर भी रहे हैं। 

इरास्मस ने संन्यास की जानकारी देते हुए कहा, मैं इस सम्मान और ट्रेवलिंग को याद करूंगा। लेकिन मैं दूर रहना और अपने कम्फर्ट जोन से बाहर रहना काफी झेल चुका हूं। मुझे लगता है कि जो मैं देख रहा हूं यह उससे काफी बोरिंग है। मैंने पिछले साल अक्तूबर में विचार किया और मैंने आईसीसी से इस बारे में कहा कि मैं अप्रैल में अपना कांट्रैक्ट समाप्त करना चाहता हूं। 

इरास्मस ने साल 2016, 2017 और 2021 में आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयर का खिताब भी जीता है और रिचर्ड केटलबोरो और अलीम डार की सूची में शीर्ष पर साइमन टफेल हैं जिन्हें पांच बार यह सम्मान मिला है। वह 2010 से अंपायरों के आईसीसी एलीट पैनल में शामिल हुए थे। 

संन्यास के बाद अपने प्लान के बारे में जानकारी देते हुए इराम्मस ने कहा, 'मेरे पास देश की यात्रा के लिए कुछ ट्रेवलिंग प्लान है और सितम्बर के बाद से मैं क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के साथ रहूंगा। अभी हमें यह तय करना है कि वह मेरा इस्तेमाल कैसे करते हैं। मैं अगले सत्र में घरेलू क्रिकेट में अंपायरिंग करूंगा और सलाहकार की भूमिका निभाऊंगा। मैं खाया मजोला वीक (एक स्कूल कार्यक्रम) या क्लब चैंपियनशिप में जा सकता हूं और मैं अंपायरों को देखूंगा और उन्हें सलाह दूंगा।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News