मार्क बाउचर ने अपने भविष्य पर कुछ स्पष्ट नहीं किया

punjabkesari.in Tuesday, Apr 12, 2022 - 04:30 PM (IST)

जोहानसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कोच मार्क बाउचर ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि उनके विरुद्ध आने वाली अनुशासनात्मक सुनवाई के बाद वह पद पर बने रहना चाहेंगे या नहीं। 16 और 20 मई के बीच बाउचर वरिष्ठ अधिवक्ता टेरी मोटाऊ के समक्ष अपने खिलाफ खेल जीवन और बाद में कोचिंग कार्यकाल के दौरान वर्णभेदी मुद्दों पर घोर दुराचरण के आरोपों का जवाब देंगे। 

दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट संघ (सीएसए) ने उन्हें अपने पद से हटाने की मांग की है जिससे वह अपने अनुबंध के अनुसार अगले वर्ष के वनडे विश्व कप तक रहने से पहले ही पद से हट सकते हैं। बाउचर को इस पद पर दिसंबर 2019 में नियुक्त किया गया था और तब से वह विवादों के घेरे में रहे हैं। उन्होंने इनॉक अंक्वे की जगह ली थी जो खुद दक्षिण अफ्रीका के पहले अफ्रीकी मूल के कोच थे लेकिन उन्हें बाउचर के सहायक के रूप में रखा गया। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट परिणामों पर सवाल उठे, ख़ास कर तब जब इंग्लैंड ने उन्हें अपने घर पर सीरीज़ में हराया। बाद में एसजेएन सुनवाई के दौरान बाउचर समेत कई पूर्व खिलाड़ियों का नाम लिया गया। 

बाउचर पर पॉल एडम्स के खिलाफ अपशब्द का उपयोग, अंक्वे के साथ उनका व्यवहार और ब्लैक लाइव्स मैटर के सिलसिले में उनके आचरण को लेकर आरोप लगे थे। निरंतरता के अभाव में रैंकिंग्स के सातवें पायदान पर फिसल चुकी टीम को संभालने में और दबाव तब बढ़ा जब टीम ने वनडे में खराब प्रदर्शन के चलते अगले विश्व कप में सीधे क्वालिफाई करने का रास्ता भी अपने लिए कठिन बना लिया। 

बांग्लादेश पर 2-0 की टेस्ट सीरीज़ जीत के बाद बाउचर ने कहा, 'यह समय बड़ा कठिन रहा है। मुझे क्रिकेट के नजरिए से इस काम में बहुत मजा आया है। मैंने इस टीम के आस पास रहते हुए इन खिलाड़ियों का विकास देखा है। मैदान के बाहर की बातों के बारे में मैं ज्यादा उत्साह से बात नहीं करूंगा।' ऐसा माना जा रहा है कि बाउचर अपनी सफाई में वर्तमान खिलाड़ियों से गवाही की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि इन सुनवाईयों में कौन से खिलाड़ी शामिल होंगे। एडम्स की उपस्थिति पर भी कोई स्पष्टता नहीं है। 

यह उल्लेखनीय है कि बाउचर का भविष्य इस सुनवाई पर निर्भर नहीं है। ऐसा भी हो सकता है कि आरोपों से बरी होने पर वह खुद त्यागपत्र दें। अगले एक साल में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के चुनौतीपूर्ण दौरों पर उनकी उपस्थिति पर उन्होंने कहा, 'मैं बहुत प्रतिस्पर्द्धी व्यक्ति हूं और हमेशा अपना आंकलन श्रेष्ठ टीमों के साथ करना चाहता हूं। हमने भारत और न्यूजीलैंड के रूप में मौजूदा क्रिकेट की दो शक्तिशाली टीमों से हाल ही में खेला है और तगड़े मुक़ाबलों में भाग लिया। मेरे समय में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने में इतना मजा आता था। उनसे खेलने में बड़ा मजा आएगा लेकिन भविष्य की बात करना मुश्किल है।' 

फिलहाल बाउचर की जिम्मेदारी होगी हर खिलाड़ी से मिलना और उनके व्यक्तिगत विकास प्लान को साझा करना। साथ ही टीम के साथ टी20 विश्व कप की तैयारी भी शुरू करनी होगी। बाउचर की सुनवाई से पहले ग्रीम स्मिथ के बाद एक नए क्रिकेट निदेशक की नियुक्ति भी होगी और साथ ही पुरुष टीम के सहायक कोच की भी। जून में दक्षिण अफ्रीका भारत में पांच टी20 खेलेगा और फिर जुलाई और सितंबर के बीच इंग्लैंड में तीन वनडे, तीन टी20 और तीन टेस्ट मैच खेलने जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News