लाबुशेन का शतक बेकार, दक्षिण अफ्रीका ने आस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज 3-0 से जीती

punjabkesari.in Sunday, Mar 08, 2020 - 11:52 AM (IST)

पोटचेफ्स्ट्रूम: मार्नुस लाबुशेन (108) की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली शतकीय पारी पर जान स्मट्स (84 रन और दो विकेट) का हरफनमौला खेल भारी पड़ा जिससे दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में आस्ट्रेलिया का सूपड़ा कर दिया। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने शनिवार को खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच में 4.3 ओवर शेष रहते हुए छह विकेट से जीत दर्ज कर श्रृंखला 3-0 से अपने नाम की। आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 254 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका ने 45.3 ओवर में चार विकेट पर 258 रन बनाकर जीत दर्ज की। 


दक्षिण अफ्रीका के लिए मैन आफ द मैच रहे स्मट्स ने सबसे ज्यादा 84 रन बनाए जबकि काइल वेरेन्ने (50) और हेनरिच क्लासेन (नाबाद 68) ने भी अर्धशतकीय पारी खेली। श्रृंखला में 242 रन बनाने वाले क्लासेन मैन आफ द सीरीज रहे। यह आस्ट्रेलिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की लगातार तीसरी एकदिवसीय श्रृंखला और सितंबर 2016 के बाद खेले गये पिछले 12 मैचों में 11 वीं जीत है। लाबुशेन के लिए यह मुकाबला बेहद खास था जिनका जन्म यहां से 50 किलोमीटर दूर कलेर्क्सडोर्प में हुआ था और नौ साल की उम्र में आस्ट्रेलिया में बसने से पहले उन्होंने पोटचेफ्स्ट्रूम में ही अपनी प्रारंभिक शिक्षा हासिल की थी।


दक्षिण अफ्रीका की टीम ने शुरूआती दोनों मुकाबला जीतकर पहले ही श्रृंखला अपने नाम कर ली थी। टास गंवा कर बल्लेबाजी के लिए उतरी आस्ट्रेलिया पर सूपड़ा साफ होने का खतरा उस समय और गहरा गया जब टीम ने 55 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद लाबुशेन ने डार्सी शार्ट (36), मिशेल मार्श (32) और जॉय रिचर्डसन (नाबाद 24) के साथ उपयोगी साझेदारी कर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। आखिरी ओवर में एनरिच नोर्टजे (35 रन पर दो विकेट) की गेंद पर आउट होने से पहले लाबुशेन ने 108 गेंद की पारी में आठ चौके लगाये। उन्होंने रिचर्डसन के साथ 45 गेंदों में 64 रन की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 250 के पार पहुंचाया। दक्षिण अफ्रीका के लिए नोर्टजे और स्मट्स ने दो-दो विकेट लिये। 

neel