Mehuli Ghosh ने 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीता, मिला पेरिस ओलंपिक कोटा

punjabkesari.in Sunday, Aug 20, 2023 - 12:13 AM (IST)

बाकू (अजरबेजान) : युवा निशानेबाज मेहुली घोष ने शनिवार को यहां विश्व चैम्पियनशिप की महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर अगले साल होने वाले पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए एक कोटा स्थान हासिल किया।

 

कोलकाता की 22 साल की निशानेबाज ने तिलोतमा सेन और रमिता के साथ मिलकर 1895.9 के कुल स्कोर से 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा भी जीती। चीन ने 1893.7 अंक के कुल स्कोर से रजत और जर्मनी ने कांस्य पदक जीता। ओलंपिक कोटे का प्रावधान सिर्फ व्यक्तिगत स्पर्धा तक ही सीमित है। 

 

मेहुली ने फाइनल में 229.8 का स्कोर बनाकर पोडियम स्थान सुनिश्चित किया जिसमें वह चीन की जियाऊ हान (251.4) और झिलिन वांग (250.2) से पीछे रहीं। एयर राइफल स्पर्धा में शीर्ष तीन निशानेबाजों का ओलंपिक कोटा स्थान सुनिश्चित है।

 

भारत ने मेहुली से पहले पेरिस ओलंपिक के लिए तीन कोटे हासिल कर लिए थे। रूद्रांक पाटिल ने पुरुष 10 मीटर एयर राइफल, स्वप्निल कुसाले ने 50 मीटर राइफल थ्री पाजीशंस और भोवनीश मेंदिरत्ता ने ट्रैप पुरुष ने कोटा प्राप्त किया था।

 

मेहुली ने क्वालीफिकेशन राउंड में शानदार प्रदर्शन दिखाया, जिसमें वह 140 निशानेबाजों में 634.5 अंक से पहले स्थान पर रही थीं। स्वर्ण पदक जीतने वाली हान क्वालीफिकेशन में तीसरे और रजत पदक विजेता वांग आठवें स्थान पर रही थीं।

 

फाइनल के बाद खुश मेहुली ने कहा- मैं कांस्य पदक और ओलंपिक कोटा हासिल कर काफी खुश हूं।

Content Writer

Jasmeet