वनडे विश्व कप 2023 की तारीखें आई सामने, अहमदाबाद में खेला जाएगा फाइनल मैच

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2023 - 11:18 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : आईसीसी पुरुष वनडे विश्व कप 2023 पांच अक्टूबर से शुरू हो सकता है और फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद के दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। अहमदाबाद के अलावा बीसीसीआई ने मेगा इवेंट के लिए कम से कम 10 से अधिक स्थानों को शॉर्टलिस्ट किया है। अन्य स्थानों में बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, इंदौर, राजकोट और मुंबई शामिल हैं। 

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 10 टीमों वाले विश्व कप में 46 दिनों की अवधि में तीन नॉकआउट सहित 48 मैच होंगे। फाइनल के अलावा बीसीसीआई ने अभी तक किसी भी खेल के लिए निर्दिष्ट स्थानों या दो या तीन शहरों को अंतिम रूप नहीं दिया है जहां टीमें वार्म-अप खेलेंगी। भारत के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग बिंदुओं पर मानसून के मौसम के कम होने से उत्पन्न जटिलताओं के कारण देरी हुई है। 

विशेष रूप से आईसीसी विश्व कप के कार्यक्रमों की घोषणा कम से कम एक साल पहले करता है लेकिन इस बार विश्व शासी निकाय भी बीसीसीआई को भारत सरकार से आवश्यक मंजूरी मिलने का इंतजार कर रहा है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि टूर्नामेंट के लिए कर छूट प्राप्त करना और पाकिस्तान टीम के लिए वीजा मंजूरी प्रमुख मुद्दे हैं। पाकिस्तान 2013 की शुरुआत से आईसीसी टूर्नामेंट्स को छोड़कर भारत में नहीं खेली है। 

जानकारी के मुताबिक पिछले सप्ताह दुबई में हुई आईसीसी की तिमाही बैठक में बीसीसीआई ने वैश्विक संस्था को आश्वासन दिया था कि भारत सरकार पाकिस्तानी दल के वीजा को मंजूरी देगी। जहां तक टैक्स छूट के मुद्दे की बात है, उम्मीद है कि बीसीसीआई जल्द ही भारत सरकार की सटीक स्थिति के बारे में आईसीसी को अपडेट करेगा। कर छूट मेजबान के समझौते का हिस्सा रही है जिसे बीसीसीआई ने 2014 में आईसीसी के साथ हस्ताक्षरित किया था, जब तीन पुरुषों की स्पर्धाओं को भारत को प्रदान किया गया था, 2016 टी20 विश्व कप, 2018 चैंपियंस ट्रॉफी (बाद में 2021 टी20 विश्व कप में बदल दिया गया था, जिसे स्थानांतरित कर दिया गया था) महामारी के कारण संयुक्त अरब अमीरात और ओमान) और 2023 एकदिवसीय विश्व कप। समझौते के अनुसार बीसीसीआई आईसीसी (और टूर्नामेंट में शामिल अपने सभी वाणिज्यिक भागीदारों) को कर छूट सुरक्षित करने में मदद करने के लिए 'बाध्य' था। 

पिछले साल आईसीसी को भारतीय कर अधिकारियों द्वारा सूचित किया गया था कि 2023 विश्व कप से उसके प्रसारण राजस्व के लिए 20 प्रतिशत कर आदेश (अधिभार को छोड़कर) लिया जाएगा। बीसीसीआई ने अपने सदस्यों, राज्य संघों को वितरित एक नोट में कहा है कि आईसीसी द्वारा लगाए गए किसी भी कर को आईसीसी के केंद्रीय राजस्व पूल से भारतीय बोर्ड के राजस्व के खिलाफ 'समायोजित' किया जाएगा। 

नोट में बीसीसीआई ने 2023 विश्व कप से आईसीसी की अनुमानित प्रसारण आय 533.29 मिलियन अमरीकी डॉलर सूचीबद्ध की। इसने कहा कि 'वित्तीय प्रभाव' इसे 10.92% कर के लिए भुगतना होगा, जो 58.23 मिलियन अमरीकी डॉलर के आसपास होगा। यदि कर घटक 21.84% होता, जैसा कि भारतीय कर अधिकारियों द्वारा वांछित है, तो यह मोटे तौर पर 116.47 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक होता। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News