Messi ने छोड़ा बार्सीलोना क्लब, PSG से जुड़े, 305 करोड़ सलाना मिलेंगे

punjabkesari.in Tuesday, Aug 10, 2021 - 08:18 PM (IST)

जालन्धर : भरे मन के साथ फुटबॉलर लियोनेल मैसी ने बार्सीलोना क्लब का साथ छोडऩे के बाद आखिरकार पैरिस सेंट जर्मन का हाथ थमा लिया। मैसी को नए कॉन्ट्रैक्ट के तहत प्रति साल 41 मिलियन डॉलर मिलेंगे यानी 305 करोड़ रुपए।

-पी.एस.जी. में कतर के शाही परिवार का पैसा लगा है। वर्ष 2022 में कतर में ही फुटबाल का विश्व कप होना है। ऐसे में पी.एस.जी. मैसी के कारण विश्व कप तक खूब पैसे कमा सकता है। 

672 गोल 778 मैचों में बार्सीलोना की ओर से। उन्होंने पेले का एक क्लब की ओर से सर्वाधिक 643 गोल करने का रिकॉर्ड भी तोड़ा। 
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन : 73 गोल 60 गेमों में (2011/12 सैशन)

35 ट्रॉफियां जीतीं
10 - ला लीगा
7 - कोपा डेल रे
8 - स्पेनिश सुपर कप
4 - चैम्पियंस लीग
3 - यूरोपीय सुपर कप
3 - क्लब विश्व कप

दिया था सैलरी आधी करने का प्रस्ताव
मैसी जब 13 साल के थे। तब गंभीर बीमारी से उन्हें जूझना पड़ा। घर के आर्थिक हालात ठीक नहीं थे। ऐसे बार्सीलोना क्लब प्रबंधन ने मैसी का सारा खर्च उठाया। मैसी 21 साल क्लब के साथ जुड़े रहे। भावुक जुड़ाव होने के कारण भी वह क्लब छोडऩा नहीं चाहते थे लेकिन यह नियमों के चलते संभव नहीं हो पाया। 

जुड़ाव और विदाई से जुड़ा पेपर नैपकीन


बर्सीलोना के साथ मैसी ने अचानक मैदान पर करार किया था। बार्सीलोना के अधिकारी ने आनन-फानन में पेपर नैपकीन पर ही कॉन्ट्रैक्ट लिख दिया। बीते दिनों मैसी जब प्रैस वार्ता में बार्सीलोना क्लब छोडऩे की घोषणा कर रहे थे तब भी उनके पास पेपर नैपकीन का बॉक्स पड़ा था। लेकिन इस बार यह खाली था।

मैसी क्यों क्लब छोडऩे को हुए मजबूर, जानें कारण
मैसी अपनी फीस आधी करने को तैयार थे। लेकिन कोरोना वायरस की वजह से दुनिया के ज्यादातर फुटबॉल क्लब की आर्थिक हालत खराब हो गई। अब फेयर प्ले के नए नियमों की वजह से क्लब अब खिलाडिय़ों पर एक सीमा से ज्यादा पैसे खर्च नहीं कर सकते। बार्सिलोना क्लब पहले ही कोरोना के कारण घाटे में चल रहा है। उसपर 8,700 करोड़ का कर्ज है। जबकि क्लब के पास इस सीजन में खर्च करने के लिए सिर्फ तीन हजार 335 करोड़ रुपए ही हैं।

 

ला लीगा के नए नियमों के मुताबिक कोई भी क्लब खिलाडिय़ों, कोच और स्टाफ पर अपनी टर्न ओवर का 70 फीसदी ही खर्च सकता है। अगर बार्सीलोनाा मैसी से कॉन्ट्रैक्ट करता तो उनका खर्च 110 फीसदी पर चले जाना था। मैसी के बिना भी क्लब का खर्च 95 फीसदी तक जा रहा है। यानी अगर मैसी फ्री में भी बार्सीलोना की ओर से खेलते तो बार्सीलोना के लिए खर्च उठाना मुश्किल हो जाता। मैसी ही नहीं अभी कई और फुटबॉलर्स भी भविष्य में बार्सीलोना क्लब से नाता तोड़ सकते हैं।

स्टेडियम से हटा मैसी का म्युरल


मैसी द्वारा बार्सीलोना क्लब से नाता तोडऩे के बाद ही नऊ कैम्प स्टेडियम के बाहर लगा उनका विशाल पोस्टर हटा दिया गया। 

अब नई शुरूआत 


मैसी पत्नी एंटिनिला और बच्चों के साथ पैरिस पहुंच गए हैं। वहां उनका प्रशंसकों ने जोरदर स्वागत किया। 

Content Writer

Jasmeet