Metoo : टैनिस प्लेयर पेंग शुआई ने लगाया चीनी लीडर पर योन शोषण का आरोप

punjabkesari.in Sunday, Nov 07, 2021 - 05:36 PM (IST)

नई दिल्ली : टैनिस खिलाड़ी पेंग शुआई ने चीन के एक पूर्व उप प्रधानमंत्री पर जब्री यौन संबंध बनाने का आरोप लगाया है। पेंग ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर इसका खुलासा किया हालांकि उन्होंने आधे घंटे के अंदर ही इसे हटा दिया लेकिन लोगों ने इसे तब तक वायरल कर दिया था। पेंग ने पोलित ब्यूरो स्थायी समिति के पूर्व सदस्य झांग गाओली (65) पर यह आरोप लगाया है। हालांकि, उन्होंने यह भी माना कि बाद में दोनों के बीच सहमति से संबंध भी बने। पेंग ने इस तरह के सभी आरोपों से साफ इंकार किया है। 

संबंध सहमति से नहीं बल्कि जब्री बनाए गए

बीजिंग के मशहूर एडवोकेट टैंग बियाओ ने कहा कि चीन में उच्चाधिकारियों पर शोषण के मामले बहुत कम आते हैं। पेंग ने जिस तरह लिख है, उनका सीधा आरोप है कि संबंध सहमति से नहीं बल्कि जब्री बनाए गए थे। यह बलात्कार है। चीन जहां नेताओं के पास काफी पावर होती है, वहां पेंग द्वारा इस कांड से पर्दा उठाना दर्शाता है कि वह दबना नहीं चाहती, आवाज उठाना चाहती हैं। 2018 में मीटू आंदोलन शुरू होने से पहले तक चीन में यौन उत्पीडऩ के मामले कम आ रहे थे, लेकिन अब धीरे-धीरे मामले बढ़ते जा रहे हैं और नेताओं पर भी आरोप लगने लगे हैं। 

झांग की पत्नी भी दरवाजे पर खड़ी थी

पेंग ने पोस्ट में लिखा- 10 साल पहले जब मैं 25 साल की थी तब मैं मिस्टर झांग के बुलावे पर उनके घर गई थीं। जिस कमरे में मुझपर अटैक हुआ उसके दरवाजे पर ही झांग की पत्नी भी खड़ी थी। हालांकि कुछ समय के बाद जो हुआ सहमति के साथ होता रहा। यह तब तक जारी रहा जब तक झांग पोलित ब्यूरो स्थायी समिति के मैंबर नहीं बन गए। वह 2018 में इस पद से हटे जिसके बाद फिर से उनके बीच नजदीकियां बढ़ीं।

विदेश मंत्रालय का जवाब देने से किया इनकार

पेंग ने पोस्ट में लिखा कि वह अपने आरोपों का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं दे सकती। उधर, उप प्रधानमंत्री के ऑफिस और विदेश मंत्रलाय ने भी इस संबंध में कोई जवाब नहीं दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि उन्हें इस मुद्दे की जानकारी नहीं है और यह विदेशी मामलों से संबंधित प्रश्न नहीं है।

Content Writer

Jasmeet