माइकल वॉन का सुझाव- सभी टेस्ट में गुलाबी गेंद का हो इस्तेमाल, बताया कारण

punjabkesari.in Saturday, Aug 15, 2020 - 02:47 PM (IST)

साउथेम्प्टन : इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन का मानना है कि खराब रोशनी के कारण खेल से बचने के लिए सभी टेस्ट क्रिकेट में गुलाबी गेंद का इस्तेमाल किया जा सकता है। वॉन ने बीबीसी से बातचीत करते हुए कहा- बारिश खेल के लिए एक भयानक रूप है। जितना अधिक मैं यह देखता हूं, विशेष रूप से इंग्लैंड में, गुलाबी गेंद ही इसका समाधान हो सकता है - बस हर समय इसी के साथ खेलते होगा।

वान की यह टिप्पणी इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच चल रहे टेस्ट के दूसरे दिन सामने आई जब एगस बाउल में खराब रोशनी के कारण मैच शुरू होने में देरी हुई। पाकिस्तान पहले दो दिनों तक बारिश और खराब रोशनी के कारण केवल 86 ओवर ही खेल पाया है।

वॉन ने कहा- इस बार की गर्मियां मैंने कई नई चीजें देखी हैं। यह पहले के मुकाबले सख्त हैं। मैं उन लोगों से कुछ कहना चाहता हूं जिन्होंने प्रसारण के लिए बड़े चेक से भुगतान किया है। आपका कदम बढ़ाना चाहिए और आईसीसी से कहना चाहिए कि आपको कुछ करना होगा। आपको इस स्थिति का समाधान लेकर आना होगा।

वहीं, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर शेन वार्न ने भी वॉन के विचार का समर्थन करते हुए ट्वीट किया- उन्होंने लिखा- बिल्कुल! मैंने लंबे समय से एक ही बात कही है! टेस्ट मैच के लिए गुलाबी गेंद। कृपया! सहमत।

बता दें कि गुलाबी गेंदों का उपयोग वर्तमान में डे-नाइट टेस्ट में किया जाता है जिसमें टीमें फ्लडलाइट्स के तहत खेलना जारी रखती हैं। अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भी खराब रोशनी के चलते गुलाबी गेंद से खेलने का आह्वान किया था। 


हालांकि, उनकी टीम के साथी स्टुअर्ट ब्रॉड इससे सहमत नहीं थे। उन्होंने कहा- मैं गुलाबी गेंद से खेलने पर सहमत नहीं हूं। यह स्थिति को थोड़ा जटिल कर देगा। यदि खिलाडिय़ों की सुरक्षा संदेह में है तो अधिकारियों को हमें उतारना होगा। यदि खिलाड़ी सुरक्षित महसूस करते हैं और अधिकारियों को लगता है कि यह सुरक्षित है तो आप खेलते हैं।

Jasmeet