कैमरों को DRS ऑपरेटरों की तरफ रखा जाना चाहिए, जो रूट के आउट पर बोले माइकल वॉन

punjabkesari.in Monday, Feb 26, 2024 - 12:52 PM (IST)

नई दिल्ली : पांच मैचों की सीरीज के चौथे टेस्ट के तीसरे दिन जो रूट के आउट होने के बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा है कि टीवी कैमरों को डिसीजन रिव्यू सिस्टम (डीआरएस) ऑपरेटरों पर रखा जाना चाहिए। तकनीक के रूप में पारदर्शिता भारत के खिलाफ चल रही श्रृंखला में एक बड़ा चर्चा का विषय रही है। 

रविवार को भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के रिव्यू पर आउट होने पर रूट काफी नाराज दिखे। अश्विन की गेंद बल्लेबाज के पैड पर लगी और अंपायर अपील से सहमत नहीं हुए और नॉट आउट दे दिया। लेकिन भारत ने रिव्यू का फैसला किया। अल्ट्राएज ने स्पष्ट किया कि रूट का बल्ला गेंद से नहीं लगा था और हॉक आई ने तब कहा था कि गेंद स्टंप की लाइन के अंदर पिच हुई थी और लेग स्टंप पर जा लगी होगी और मैदान पर फैसला पलट गया और रूट 11 रन पर आउट हो गए। 

उसी टेस्ट में इंग्लैंड को भारत की पहली पारी के दौरान चार 'अंपायर कॉल' एलबीडब्ल्यू निर्णयों से लाभ हुआ। वॉन ने कहा, 'मैं यह नहीं कह रहा हूं कि कोई धोखा दे रहा है। मैं तब जवाब देने की कोशिश कर रहा हूं जब कोई निर्णय लिया जाता है और हम सभी उससे असहमत होते हैं। अगर हॉक-आई पर मौजूद व्यक्ति को फिल्माया जाता है तो इससे चर्चा खत्म हो जाता है।' 

श्रृंखला की शुरुआत में कप्तान बेन स्टोक्स ने राजकोट में भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट में 432 रन की हार में जैक क्रॉली को आउट करना हैरान करने वाला पाया क्योंकि तकनीक से पता चला कि गेंद स्टंप्स पर नहीं लग रही थी, फिर भी मैदान पर लिया गया फैसला कायम रहा और डीआरएस दिया गया। यह 'अंपायर की कॉल' के रूप में है। इसके बाद इंग्लिश कप्तान ने डीआरएस के भीतर 'अंपायर्स कॉल' नियमों को खत्म करने का आह्वान किया। 

Content Writer

Sanjeev