मोहम्मद आमिर ने 27 साल की उम्र में लिया टेस्ट क्रिकेट से संन्यास

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2019 - 06:18 PM (IST)

जालन्धर : पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने वनडे और टी-20 क्रिकेट पर फोक्स करने के लिए टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। आमिर ने अपने एक बयान में कहा है कि पाकिस्तान की ओरे से इस ट्रेडिशनल फॉर्मेट में खेलते हुए उन्हें सिखने को बहुत कुछ मिला। अब मैं भविष्य को देखते हुए सफेद बॉल क्रिकेट पर फोक्स करने की कोशिश कर रहा हूं। पाकिस्तान के खेलना मेरे लिए हमेशा से अहम रहा है। अब मेरा अगला लक्ष्य आईसीसी टी-20 वल्र्ड कप है। 

आमिर ने कहा- टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला इतना आसान नहीं था। मैंने इसके लिए काफी टाइम लिया था। खास तौर पर तब आपके लिए यह फैसले और कठिन हो जाते हैं जब सामने आईसीसी टैस्ट चैम्पियनशिप हो। पाकिस्तान की ओर से कई यंग बॉलर सामने आ रहे हैं। आमिर ने कहा- मैं उन सभी लोगों को धन्यवाद करना चाहता हूं जिनके साथ मैंने रैड बॉल क्रिकेट में हिस्सा लिया।

आमिर ने कहा- अब मुझे उम्मीद है कि लिमिटेड ओवरों के फॉर्मेट में मैं उसी तरह हिस्सा लूंगा जिस तरह बाकी के फॉर्मेट में लेता रहा हूं। मैं पीसीबी का भी धन्यवाद करना चाहता हूं जिन्होंने मुझे मौका मिला दिया। इसके साथ ही मैं अपने कोचों का भी शुक्रगुजार हूं जिन्होंने मुझे निखारने में कड़ी मेहनत की। बता दें कि मोहम्मद आमिर पाकिस्तान की ओर से 36 टेस्ट खेल चुके हैं। उनके नाम पर इन 36 टेस्ट में 30 की औसत से 119 विकेट दर्ज हैं।

 आमिर का करियर लगभग एक दशक तक प्रतिबंध और जेल के कारण प्रभावित रहा। वर्ष 2011 में लाड्र्स टेस्ट में स्पॉट फिक्सिंग के कारण अपने दो अन्य टीम साथियों मोहम्मद आसिफ तथा सलमान बट के साथ उन्हें आजीवन प्रतिबंधित कर दिया गया था। लेकिन बाद में उनपर से बैन हटा लिया गया था और उन्होंने पाकिस्तानी टीम में सफलतापूर्व वापसी कर ली।

वर्ष 2016 में आमिर ने बैन और संक्षिप्त समय जेल में बिताने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की और 2017 चैंपियंस ट्रॉफी जीत में पाकिस्तानी टीम के लिए अहम भूमिका निभाई। पीसीबी के प्रबंध निदेशक वसीम खान ने आमिर की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुश्किल समय ने उन्हें मजबूत क्रिकेटर के साथ बेहतर इंसान बनाया है।

खान ने कहा- आमिर वर्तमान में टेस्ट क्रिकेट के प्रतिभाशाली तेज गेंदबाजों में हैं। उन्होंने कम उम्र में ही काफी परेशानियां देखी हैं और मजबूत बनकर वापिस लौटे। लंबे प्रारूप में उनकी अनुपस्थिति काफी महसूस की जाएगी।

Jasmeet