ईडी के फेरे में आया मोहम्मद अजहरुद्दीन, पूछे गए तीखे सवाल, अब हैं कांग्रेसी नेता

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 07:11 PM (IST)

खेल डैस्क : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन में कथित वित्तीय अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और कांग्रेस नेता मोहम्मद अजहरुद्दीन से पूछताछ की। संघीय एजेंसी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत उनका बयान दर्ज किया। 61 वर्षीय पूर्व सांसद को पहले 3 अक्टूबर को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा गया था, लेकिन उन्होंने नोटिस को स्थगित करने की मांग की और नई तारीख मांगी। इसके बाद एजेंसी ने उन्हें 8 अक्टूबर को पेश होने के लिए नया समन जारी किया था। 

 


अजहरुद्दीन सुबह करीब 11 बजे सफेद कुर्ता-पायजामा पहने फतेह मैदान रोड स्थित ईडी कार्यालय पहुंचे। उनके साथ उनकी कानूनी टीम भी थी। यह जांच हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (एचसीए) में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है। ईडी ने पिछले साल नवंबर में अनियमितताओं के संबंध में तलाशी ली थी। सूत्रों ने कहा था कि एचसीए अध्यक्ष के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान अजहरुद्दीन की भूमिका एजेंसी की जांच के दायरे में है।

 

 

Mohammad Azharuddin, ED, World Cup, Congress leader, Money Laundering, Enforcement Directorate, मोहम्मद अज़हरुद्दीन, ईडी, विश्व कप, कांग्रेस नेता, मनी लॉन्ड्रिंग, प्रवर्तन निदेशालय


पूर्व भारतीय कप्तान की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई, जो पिछले साल हुए तेलंगाना विधानसभा चुनाव में सफल नहीं हो पाए थे। पिछले साल तेलंगाना पुलिस द्वारा कथित अनियमितताओं के संबंध में मामला दर्ज करने के बाद, उन्होंने कहा था कि उनके खिलाफ लगाए गए आरोप झूठे हैं। उन्होंने इसे प्रतिद्वंद्वियों द्वारा गढ़ा गया षड्यंत्र बताया था। मनी लॉन्ड्रिंग का मामला एचसीए के 20 करोड़ रुपये के फंड के कथित आपराधिक दुरुपयोग के संबंध में तेलंगाना भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) द्वारा दायर तीन एफआईआर और आरोप पत्र से उपजा है।

 


अजहरुद्दीन का क्रिकेट रिकॉर्ड
अजहरुद्दीन ने लंबे समय तक भारत के लिए टेस्ट और वनडे में कप्तानी की और विश्व कप भी खेले। उन्होंने 99 टेस्ट मैचों में 22 शतक और 21 अर्धशतक की बदौलत 45.03 के एवरेज से 6215 रन बनाए। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 199 रहा। अजहर ने टेस्ट मैचों में कुल 105 कैच लपके। अजहर ने इसी के साथ 334 वनडे मैच खेले, जिसमें 36.92 के औसत से 7 शतक, 58 अर्धधतक की बदौलत 9378 रन बनाए। उन्होंने 156 भी पकड़े।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News