Asia Cup Final : मोहम्मद सिराज ने दिखाया दिल, ग्राऊंडसमैन को दी प्लेयर ऑफ द मैच में जीती गई राशि

punjabkesari.in Sunday, Sep 17, 2023 - 07:46 PM (IST)

खेल डैस्क : एशिया कप 2023 के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ स्पैल फैंकने के कारण भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। सिराज ने यह पुरुस्कार लेते ही नगदी राशि ग्राऊंडसमैन के नाम पर कर दी। बारिश से प्रभावित मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की थी लेकिन वह भारतीय गेंदबाजों के आगे टिक नहीं पाए और 50 रन पर ही सिमट गए। जवाब में भारतीय टीम (Team india) ने 6.1 ओवर में ही जीत हासिल कर ली। यह भारत की वनडे इतिहास (ODI History) की सबसे बड़ी जीत है। 

 


प्लेयर ऑफ द मैच बनने के बाद मोहम्मद सिराज ने कहा कि यहां कोई बिरयानी नहीं। काफी समय से अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। हम पहले बल्ले का किनारा ढूंढने में असफल हो रहे थे लेकिन आज हमें सफलता मिल गई। पहले विकेट सीमिंग था, लेकिन आज स्विंग थी। सोचा था कि स्विंग की वजह से फुल बॉलिंग करूंगा। लेकिन यहां स्विंग गेंदबाजी चली। वहीं, बुमराह के साथ स्पैल पर सिराज ने कहा कि जब तेज गेंदबाजों के बीच अच्छी बॉन्डिंग होती है तो यह टीम के लिए मददगार होती है। पहले मैं सोच रहा था कि सिर्फ बाउंड्री रोकनी है यह टीम के लिए अच्छा होगा लेकिन जब विकेट मिलने शुरू हो गए तो मैंने उसी लय में गेंदबाजी जारी रखी। यह टीम के लिए भी काम आईं।

 


सिराज ने इसी के साथ प्लेयर ऑफ द मैच के साथ मिली नगदी राशि कोलंबो स्टेडियम के ग्राऊंडसमैन को समर्पित कर दी। सिराज ने कहा कि यह नकद पुरस्कार ग्राउंड्समैन को जाता है। उनके बिना यह टूर्नामेंट संभव नहीं होता। बता दें कि मैच से पहले ही बीसीसीआई सेक्रेटरी और एशियन क्रिकेट काऊंसिल के प्रेसिडेंट जय शाह ने घोषण की थी कि टूर्नामेंट के दौरान बड़ी कार्यगुजारी दिखाने के लिए श्रीलंकाई ग्राऊंडसमैन को 50 हजार डॉलर बतौर ईनाम दिए जाएंगे। मैच खत्म होने के बाद जय शाह ने खुद ग्राऊंडसमैन को चैक सौंपा। 

 

 

मैच की बात करें तो श्रीलंकाई टीम को पहली ही ओवर में बुमराह ने झटका दे दिया था जब कुसल परेरा 0 पर आऊट हो गए। इसके बाद सिराज आए और पहली 16 गेंदों पर ही 5 श्रीलंकाई बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा दी। सिराज ने मैच में कुल 6 विकेट लिए। हार्दिक पांड्या 3 विकेट लेने में सफल रहे। जवाब में भारतीय टीम ने 6.1 ओवर में ही 10 विकेट से जीत हासिल कर ली। ईशान किशन ने 23 तो शुभमन गिल ने 27 रन बनाए। 


दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), इशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज 

श्रीलंका : पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), डुनिथ वेलालेज, दुशान हेमंथा, प्रमोद मदुशन, मथीशा पथिराना 

Content Writer

Jasmeet