शमी ने तोड़ा ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ब्रेट ली का रिकॉर्ड, पठान को भी छोड़ा पीछे

punjabkesari.in Sunday, Oct 21, 2018 - 03:37 PM (IST)

जालन्धर : भारत और वैस्टइंडीज के बीच गुवाहाटी में चल रहे पहले वनडे के दौरान भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी शुरुआती ओवरों में हालांकि कुछ महंगे साबित जरूर हुए लेकिन जैसे ही उन्होंने अपनी लय पकड़कर चंद्रपाल हेमराज और शाईहोप के विकेट चटकाए, क्रिकेट इतिहास में वह एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर गए। दरअसल गुवाहाटी वनडे शमी के करियर का 51वां मैच है। ऐसे में महज 51वें मैच तक सबसे ज्यादा विकेट निकालने के मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ब्रेट ली को पीछे छोड़ दिया है। ब्रेट ली ने अपने 51वें मैच में 91 शिकार किए थे। जबकि शमी ने दो विकेट झटकाकर अपने विकेटों की संख्या 93 कर ली। 

इरफान पठान ने झटके थे 85 विकेट

बता दें कि भारत की तरफ से 51वें मैच तक सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड तेज गेंदबाज इरफान पठान के नाम पर था। पठान 51वें मैच तक 85 विकेट ले चुके थे। अब शमी के सामने पाकिस्तानी स्पिनर सक्लेन मुश्ताक और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड का रिकॉर्ड है जिन्होंने 51 मैचों तक 95 विकेट झटके थे।

राशिद खान चल रहे हैं सबसे तेज


फटाफट विकेट झटकाने की इस लिस्ट में अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान तेजी से पहले नंबर पर आ गए हैं। राशिद ने जब तक अपने 51 वनडे मैच पूरे किए तब तक वह अपने विकेट का आंकड़ा 116 कर चुके थे। यह इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर चल रहे मिशेल स्टार्क (98 विकेट) से कही ज्यादा है।

Jasmeet