शमी की विश्व कप हैट्रिक का एक साल पूरा, जानें- कैसे आखिरी ओवर में पलट दिया था पासा

punjabkesari.in Monday, Jun 22, 2020 - 03:29 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने आज ही के दिन ठीक एक साल पहले 2019 क्रिकेट विश्व कप के दौरान भारतीय टीम को आखिरी ओवर में जीत दिलाई थी। अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में अफगानिस्तान की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए तेजी से भारतीय स्कोर की ओर बढ़ रही थी। तभी आखिर ओवर में शमी आए और हैट्रिक लेकर  अफगानिस्तान का डिब्बा गोल कर दिया। शमी इसी के साथ भारत के दूसरे ऐसे गेंदबाज बन गए जिन्होंने विश्व कप में हैट्रिक ली हो। आइए जानते हैं- शमी की उस यादगार पारी के बारे में-

आखिरी ओवर का रोमांच


पहली गेंद : शमी की यॉर्कर गेंद सही से नहीं पड़ी और नबी ने स्ट्रेट में लॉन्ग ऑन की तरफ चौका जड़ दिया। (अफगानिस्तान : 12 रन) 

दूसरी गेंद : शमी की सीधी गेंद जिसे नबी ने मिड-विकेट की तरफ खेला लेकिन रन नहीं भागे। (अफगानिस्तान : 12 रन) 

तीसरी गेंद : शमी की यॉर्कर गेंद पर नबी ने लॉन्ग ऑन के ऊपर से छक्का मारने की कोशिश की लेकिन हार्दिक पांड्या के हाथ में कैच दे बैठे (अफगानिस्तान : 12 रन) 

चौथी गेंद : नबी की जगह लेने आए आफताब आलम और फिर शमी ने उन्हें भी स्टीक यॉर्कर गेंद डाली और आफताब आलम की गिल्लियां बिखर गई (अफगानिस्तान : 12 रन) 

पांचवीं गेंद : आफताब के आऊट होने के बाद अफगानी स्पिनर मुजीब बल्लेबाजी पर आए। शमी ने इस बार फिर से तेज गति के साथ यॉर्कर गेंद डाली और मुजीब की भी गिल्लियां बिखेर दी। इसी के साथ मोहम्मद शमी ने 12वें वल्र्ड कप का पहला हैट्रिक अपने नाम करने के साथ ही वल्र्ड कप इतिहास में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय और नौंवे खिलाड़ी बन बनने का कीर्तिमान भी बना गए।

क्रिकेट वल्र्ड कप में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज


(1) 1987 : चेतन शर्मा बनाम न्यूजीलैंड
(2) 1999 : सकलैन मुश्ताक (पाकिस्तान) बनाम जिम्बाब्वे
(3) 2003 : चामिंडा वास (श्रीलंका) बनाम बांग्लादेश
(4) 2003 : ब्रेट ली (ऑस्ट्रेलिया) बनाम केन्या
(5) 2007 : लसिथ मलिंगा (श्रीलंका) बनाम दक्षिण अफ्रीका
(6) 2011 : केमर रोच (वेस्टइंडीज) बनाम नीदरलैंड
(7) 2011 : लसिथ मलिंगा बनाम केन्या
(8) 2015 : स्टीवन फिन (इंग्लैंड) बनाम ऑस्ट्रेलिया
(9) 2015 : जेपी डुमिनी (दक्षिण अफ्रीका) बनाम श्रीलंका
(10) 2019 : मोहम्मद शमी बनाम अफगानिस्तान

Jasmeet