मोहम्मद शमी जन्मदिन विशेष : भारत के 'विश्व कप योद्धा' के रिकॉर्ड्स और उपलब्धियों पर एक नजर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2024 - 12:02 PM (IST)

नई दिल्ली : क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में मैच-विजेता के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने यादगार पदार्पण के बाद से शमी ने अपनी गति, टो-क्रशिंग यॉर्कर और बड़े मैचों में अपने खेल को आगे बढ़ाने की क्षमता के साथ खुद का नाम बनाया है। 

भारत के लिए प्रमुख आईसीसी टूर्नामेंटों, विशेष रूप से 50 ओवर के विश्व कप में मैच जीतने वाले प्रदर्शन के साथ, चोटों से जूझने के बावजूद इस तेज गेंदबाज ने अपने लिए एक बड़ा प्रशंसक वर्ग हासिल कर लिया है। वह खेल के सभी प्रारूपों में जसप्रीत बुमराह के साथ एक शानदार पेस जोड़ी बनाते हैं। 

टेस्ट में 229, वनडे में 195 और टी20आई में 24 सहित 188 खेलों में 448 अंतरराष्ट्रीय विकेटों के साथ शमी इस खेल को गौरवान्वित करने वाले आधुनिक युग के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक हैं। खेल के सभी प्रारूपों में शमी के कुछ रिकॉर्ड्स पर एक नजर : 

= टेस्ट डेब्यू पर 5 विकेट लेकर शमी उन 9 भारतीय गेंदबाजों में शामिल हैं जिन्होंने यह कमाल किया है। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले केवल तीसरे तेज गेंदबाज हैं। ईडन गार्डन्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में शमी ने 5/47 का स्पैल फेंका, जिसमें मार्लन सैमुअल्स, डैरेन सैमी और दिनेश रामदीन के बेशकीमती विकेट शामिल थे। 

50 ओवर के विश्व कप में भारत के जाने-माने खिलाड़ी अपने पूरे करियर के दौरान आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में पहली पसंद के गेंदबाज नहीं थे लेकिन 18 मैचों में 55 विकेट के साथ शमी टूर्नामेंट के इतिहास में पांचवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले और भारत के शीर्ष विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। 50 ओवर के विश्व कप में उनके नाम कई रिकॉर्ड हैं। वह चेतन शर्मा के बाद विश्व कप हैट्रिक लेने वाले केवल दूसरे भारतीय हैं, उन्होंने यह उपलब्धि टूर्नामेंट के 2019 संस्करण में अफगानिस्तान के खिलाफ हासिल की थी। 

2023 विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 17वीं पारी में अपना 50वां विकेट लेते हुए शमी 50 ओवर के विश्व कप में विकेटों का अर्धशतक पूरा करने वाले सबसे तेज खिलाड़ी बन गए। उस मैच में कीवी टीम के खिलाफ उनका 7/57 का स्पेल भी 50 ओवर के विश्व कप और वनडे में किसी भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ स्पेल बना हुआ है। उन्होंने टूर्नामेंट का समापन सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ के रूप में किया जिसमें सिर्फ़ सात मैचों में 10.70 की औसत और 5.26 की इकॉनमी रेट से 24 विकेट लिए। वह भारत के सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज़ भी हैं, जिन्होंने सिर्फ 56 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की। 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के स्टार कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटन्स के लिए खेल चुके शमी का आईपीएल रिकॉर्ड काफी मजबूत है। उन्होंने 110 मैचों में 127 विकेट लिए हैं। उन्होंने 17 मैचों में 18.64 की औसत और 4/11 के सर्वश्रेष्ठ आंकड़ों के साथ 28 विकेट लेकर सबसे ज़्यादा विकेट लेने के बाद 2023 आईपीएल में पर्पल कैप जीती। शमी का एक उल्लेखनीय प्रदर्शन तब रहा जब उन्होंने 2020 में पंजाब किंग्स (PBKS) के लिए खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ सुपर ओवर में 6 रन बचाए। शमी ने गुजरात टाइटन्स के साथ 2022 आईपीएल का खिताब भी जीता। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News