IPL में इस कप्तान ने दिलाई है अपनी टीम को सबसे ज्यादा जीत

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 05:33 PM (IST)

जालंधर (करण सिंह) : महेंद्र सिंह धोनी का नाम दिमाग में आते ही उनके मैच फिनिश करने का स्टाइल और शानदार कप्तानी की याद आती है। धोनी ने बढिय़ा कप्तानी करते हुए भारतीय टीम को बड़े-बड़े मैचों में जीत दिलाई है। यही सिलसिला उन्होंने आईपीएल में भी कायम रखा है। आईपीएल के वह अब तक के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। लगातार आठ साल उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए कप्तानी की। दो साल जब चेन्नई बैन रही तब वह राइसिंग पुणे स्टार्स की ओर से खेले। अब जब आईपीएल-11 में दोबारा चेन्नई की वापसी हो गई है कि तो धोनी भी कप्तानी के साथ लौटे हैं। बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के सबसे सफल कप्तान रहे हैं। उन्होंने 143 मैचों में अपनी टीम को 83 मैच जिताए हैं। इन सभी मैचों में 58.45 फीसदी जीत रही है। 


स्टीव स्मिथ ने अाईपीएल करियर की कप्तानी में सबसे अधिक जीत फीसदी हासिल की है

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को इंडियन प्रीमियर लीग अाईपीएल के 11वें सीजन के लिए राजस्थान रॉयल्स का कप्तान बनाया गया है। राजस्थान रॉयल्स दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद आईपीएल में वापसी की है। स्मिथ 2014 और 2015 में रॉयल्स का हिस्सा थे और उन्हें टीम ने रिटेन किया था। बता दें कि स्टीव स्मिथ अाईपीएल के पांच सीजनों में एक अच्छे कप्तान साबित हुए हैं। उन्होंने 24 मैचों में अपनी टीम को 16 मैच जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। इसी के साथ उनकी अाईपीएल में जीत फीसदी 66.66 सबसे अधिक है।
 

स्टीव स्मिथ के बाद रोहित का अाता है अाईपीएल की जीत फीसदी में नंबर

रोहित शर्मा की बात करें तो ये उन कप्तानों में से हैं जिन कि बल्लेबाजी तो सलामी ही है, पर उसके साथ ही इनकी सलामी कप्तानी के भी चर्चे है। रोहित शर्मा में भरपूर बल्लेबाज़ी की प्रतिभा है। अाईपीएल के लगातार 4 सीजनों में रोहित ने मुंबई इडियन की अोर से कप्तानी की है। इन्होंने अपनी कप्तानी में मुंबई को 75 मैचों में से 45 मैच जिताए हैं। जिस से इनकी अाईपीएल में जीत फीसदी 60.66 है।
 

अाईपीएल में सबसे खराब कप्तानी प्रदर्शन रहा एरॉन फिंच का

अाईपीएल करियर में कम से कम 10 मैचों मे सबसे घटिया कप्तानी की बात करें तो एरॉन फिंच का नाम सबसे पहले अाता है। इस खिलाड़ी ने अपने अाईपीएल करियर में एक सीजन में ही कप्तानी की हैं जिसमें एरॉन फिंच का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है। ये खिलाड़ी एक सीजीन में 10 मैच में अपनी टीम को सीर्फ दो बार जीत दिला पाए हैं। इन मैचों को देखते हुए इनकी अाईपीएल में जीत फीसदी 20.00 है।
  

Punjab Kesari