मुकेश अंबानी $2.7 बिलियन का भुगतान कर फ्री में दिखाएंगे आई.पी.एल.

punjabkesari.in Friday, Feb 24, 2023 - 06:50 PM (IST)

खेल डैस्क : मुकेश अंबानी इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट खेलों को मुफ्त में स्ट्रीम करेगा। पैरामाऊंट ग्लोबल और अंबानी के समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ वायाकॉम18 मीडिया प्राइवेट ने पिछले साल $2.7 बिलियन में डिज्नी और सोनी ग्रुप को पछाड़ते हुए आईपीएल स्ट्रीमिंग के अधिकार खरीदे थे। वायाकॉम18 एक अलग दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहा है।

 

विज्ञापन बिक्री उत्पन्न करने के लिए वह जितना संभव हो सके लोगों को अपने साथ जोड़ रहा है। गूगल और फेसबुक जैसी मुफ्त मीडिया सेवाएं देश में विज्ञापन बिक्री से ही अरबों डॉलर कमा रही है। यह नैटफ्लिक्स जैसे भुगतान किए गए प्रीमियम उत्पादों से कहीं आगे है। वायकॉम अधिकारियों का अनुमान है कि आई.पी.एल. के लिए करीब 550 मिलियन दर्शक जुट जाएंगे। यह टूर्नामैंट करीब 8 सप्ताह चलना है।

 

रिलायंस इससे पहले भी ऐसा कर चुकी है। मोबाइल सेवा पेश करते हुए उन्होंने करोड़ों ग्राहकों को साइन अप कर लिया था, इससे उनके प्रतिद्वंद्वी गेम से बाहर हो गए थे। अंबानी समूह के पास बाजार हिस्सेदारी के हिसाब से देश की सबसे बड़ी टैलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो है, जिसके बाद आधे बिलियन ग्राहक है। अगले 5 साल में यह और बढ़ जाएंगे।

Content Writer

Jasmeet