ईशांत शर्मा ने चुने 3 तेज गेंदबाज, जो आगे भारतीय क्रिकेट में छोड़ेंगे छाप

punjabkesari.in Sunday, Jun 25, 2023 - 04:44 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : पिछले कुछ महीनों में टीम इंडिया के लिए प्रमुख चिंताओं में से एक सभी प्रारूपों में तेज गेंदबाजों की अगली पीढ़ी को तैयार करना रहा है। ईशांत शर्मा अब टीम का हिस्सा नहीं हैं, जसप्रीत बुमराह की लगातार चोट की समस्या और उमेश यादव को भी इस हफ्ते की शुरुआत में टीम से बाहर कर दिया गया है। केवल मोहम्मद शमी ही चार खिलाड़ियों में से भारतीय प्लेइंग में नियमित हैं - खासकर टेस्ट में। अगले महीने वेस्टइंडीज दौरे के लिए शमी को भी आराम दिया गया है और मोहम्मद सिराज तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे।

ईशांत शर्मा ने चुने 3 तेज गेंदबाज

भारतीय टीम प्रबंधन को नई पीढ़ी के तेज गेंदबाजों को तैयार करने के कठिन काम का सामना करना पड़ रहा है। भारत के स्टार तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने इस पर अपनी राय देते हुए वो 3 नाम बताए जो भविष्य में टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व कर सकते हैं। यूट्यूबर रवीर अल्लाहबादिया के पॉडकास्ट पर बात करते हुए ईशांत ने कहा, “यदि आप उनके साथ ठीक से काम करते हैं, तो उमरान मलिक लंबे समय तक देश के लिए अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता रखते हैं। दूसरे अर्शदीप सिंह होंगे।''

मुकेश को मार्गदर्शन की जरूरत

तेज गेंदबाज ने आगे बंगाल के 29 वर्षीय तेज गेंदबाज मुकेश कुमार का नाम लिया, जो इंडियन प्रीमियर लीग के हाल ही में समाप्त हुए सीजन में दिल्ली कैपिटल्स में ईशांत के साथी थे। 2023 संस्करण में मुकेश की टूर्नामेंट में पहली उपस्थिति थी, लेकिन वह महंगे साबित हुए, उन्होंने 10 मैचों में 10.52 की इकॉनमी रेट से 7 विकेट लिए। हालांकि, इशांत ने जोर देकर कहा कि मुकेश के प्रदर्शन का विश्लेषण करते समय किसी को संख्याओं से परे देखने की जरूरत है, और इसका कारण भी बताया।

ईशांत ने कहा, "बहुत से लोग उनकी (मुकेश कुमार) कहानी नहीं जानते हैं, लेकिन मैंने उनके जैसा सरल व्यक्ति नहीं देखा है। यदि आप उनसे एक विशेष गेंद डालने के लिए कहेंगे, तो वह केवल वही गेंद डालेंगे। उन्हें मैदान पर सही मार्गदर्शन की आवश्यकता है। जब दबाव की स्थिति आती है, तो वह जानता है कि कौन सी गेंद फेंकनी है। वह आईपीएल में रन लुटाता दिखा क्योंकि उसने कठिन ओवर फेंके। कोई भी यह नहीं देखता कि उसने किस स्थिति में गेंदबाजी की, या उसने किस बल्लेबाज को गेंद फेंकी। हर कोई देखता है कि उसने 50 रन दिए।''

उन्होंने आगे कहा, “जब रसेल खेल रहे हों और उन्होंने 8 विकेट खो दिए हों, तो उनके पास खोने के लिए क्या है? अगर आप एक भी यॉर्कर डालने में असफल रहे तो वह आपको छक्का मार देगा। इन बातों पर किसी का ध्यान नहीं जाता। अगर उसे ठीक से मार्गदर्शन दिया जाए तो वह एक बहुत अच्छा तेज गेंदबाज बन सकता है।'' मुकेश अगले महीने होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के लिए टेस्ट और वनडे दोनों टीमों का हिस्सा हैं। जबकि उमरान और अर्शदीप को टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली, दोनों कैरेबियाई वनडे मैचों में दिखाई देंगे।

News Editor

Rahul Singh